हाई ब्लड प्रेशर में ज्यादा Coffee पीना ‘जानलेवा’

ब्लड प्रैशर का बढ़ना शरीर के लिए कई प्रकार की समस्याओं को भी बढ़ाने वाला माना जाता है, इसके कारण सबसे ज्यादा खतरा हृदय को होता है। अध्ययनकत्र्ताओं ने पाया कि हाई ब्लड प्रैशर की अनियंत्रित स्थिति हार्ट अटैक के जोखिमों को बढ़ा देती है, इससे किडनी और शरीर के अन्य अंगों पर भी नकारात्मक.

ब्लड प्रैशर का बढ़ना शरीर के लिए कई प्रकार की समस्याओं को भी बढ़ाने वाला माना जाता है, इसके कारण सबसे ज्यादा खतरा हृदय को होता है। अध्ययनकत्र्ताओं ने पाया कि हाई ब्लड प्रैशर की अनियंत्रित स्थिति हार्ट अटैक के जोखिमों को बढ़ा देती है, इससे किडनी और शरीर के अन्य अंगों पर भी नकारात्मक असर हो सकता है। शोधकत्र्ताओं ने पाया कि खान-पान में गड़बड़ी की स्थिति के कारण ब्लड प्रैशर बढ़ने का खतरा अधिक होता है। इसके अलावा हालिया शोध में पाया गया है कि हाई ब्लड प्रैशर के शिकार लोगों को ज्यादा कॉफी भी नहीं पीनी चाहिए, इससे गंभीर हृदय रोगों के विकसित होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। आइए जानते हैं कि कॉफी, ब्लड प्रैशर की समस्या को किस प्रकार से प्रभावित करती है और ऐसे लोगों को और किन चीजों का सेवन कम करना चाहिए?

हृदय रोगों के कारण मृत्यु का जोखिम दोगुना

जापान के एक हालिया अध्ययन से पता चलता है कि अगर आपको गंभीर हाई ब्लड प्रैशर की समस्या बनी रहती है, तो रोजाना दो या इससे अधिक कप कॉफी पीने से हृदय रोगों के कारण मृत्यु का जोखिम दोगुना हो जाता है। शोधकत्र्ताओं ने पाया कि रक्तचाप अक्सर बढ़ा रहता है तो अधिक कॉफी का हृदय रोगों पर गंभीर दुष्प्रभाव हो सकता है। ऐसे लोगों को कॉफी न पीने की सलाह दी जाती है, या फिर आप दिन में एक-दो कॉफी पी सकते हैं।

कंट्रोल करें सोडियम की मात्र

सोडियम रक्तचाप को बढ़ा देता है। बहुत से लोग इसे जाने बिना अधिक मात्र में सोडियम वाली चीजें खाते रहते हैं। प्रोसैस्ड और फास्ट फूड में आमतौर पर अधिक मात्र में सोडियम होता है, नमक इसका प्रमुख स्नेत है। डॉक्टर्स कहते हैं, स्वस्थ शरीर के लिए प्रतिदिन 2,300 मिलीग्राम से अधिक मात्र में नमक का सेवन करने से बचना चाहिए। खाने से पहले उन पदार्थों में सोडियम की मात्र की जांच कर लेना बेहतर माना जाता हैं।

अधिक मीठा भी नुक्सानदायक

आमतौर पर डायबिटीज वाले लोगों को अधिक मीठा खाने से बचने की सलाह दी जाती है, पर क्या आप जानते हैं कि हाई ब्लड प्रैशर में भी अधिक मीठा खाना हानिकारक हो सकता है? साल 2014 के एक अध्ययन से पता चलता है कि ज्यादा मीठी चीजें, नमक की ही तरह रक्तचाप को बढ़ा सकते हैं। अध्ययन में उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप वाले खाद्य पदार्थों का उल्लेख किया गया है, सभी लोगों को नमक और चीनी की मात्र को कंट्रोल करने की सलाह दी जाती है।

शराब बहुत नुक्सानदायक

अमरीकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार अधिक शराब पीने से रक्तचाप बढ़ सकता है। ऐसे में यदि आप पहले से ही हाई ब्लड प्रैशर के शिकार हैं तो इससे जोखिमों के और अधिक होने का खतरा रहता है। शराब न सिर्फ रक्तचाप को बढ़ाता है साथ ही इससे हृदय, किडनी और लिवर जैसे अंगों पर गंभीर दुष्प्रभाव होने का भी खतरा रहता है। सभी लोगों को शराब से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

- विज्ञापन -

Latest News