Ukraine में रूसी ड्रोन हमलों का कहर, 5 लोग घायल

कीवः यूक्रेन के कई इलाकों को निशाना बनाने के लिए रूस ने बीती रात कई ड्रोन भेजे। यूक्रेनी अधिकारियों ने सोमवार को दावा किया कि कई हमलावर ड्रोन को मार गिराया गया। इन ड्रोन हमलों के साथ ही क्रेमलिन ने नागरिक बुनियादी ढांचे को लक्षित करने और अपने आक्रमण के लिए यूक्रेनी प्रतिरोध को कम.

कीवः यूक्रेन के कई इलाकों को निशाना बनाने के लिए रूस ने बीती रात कई ड्रोन भेजे। यूक्रेनी अधिकारियों ने सोमवार को दावा किया कि कई हमलावर ड्रोन को मार गिराया गया। इन ड्रोन हमलों के साथ ही क्रेमलिन ने नागरिक बुनियादी ढांचे को लक्षित करने और अपने आक्रमण के लिए यूक्रेनी प्रतिरोध को कम करने के उश्य से बमबारी का उपयोग करने की अपनी रणनीति में कोई कमी नहीं होने का संकेत दिया। ड्रोन हमलों की यह बौछार साल के अंत में लगातार होने वाले हमलों की श्रृंखला में नवीनतम थी। इससे पहले नए साल की पूर्व संध्या पर हमलों में तीन नागरिकों की मौत हो गई थी।

कीव के मेयर विटाली क्लिट्सको ने सोमवार को सुबह कहा कि वायु रक्षा बलों के अनुसार, 40 विस्फोटक ड्रोन रात में कीव की ओर बढ़े और उन सभी को नष्ट कर दिया गया। उन्होंने कहा कि कीव में 22, बाहरी कीव क्षेत्र में तीन और पड़ोसी प्रांतों में 15 ड्रोन नष्ट किए गए। मेयर ने कहा कि राजधानी में एक बुनियादी ढांचा क्षतिग्रस्त हो गया और शहर के एक जिले में विस्फोट भी हुआ।

यह तत्काल स्पष्ट नहीं हो सका कि यह ड्रोन से हुआ या अन्य विस्फोटक सामग्री के कारण। मेयर ने कहा कि हमले में घायल 19 वर्षीय व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया और राजधानी में आपातकालीन बिजली कटौती चल रही है। गवर्नर ओलेक्सी कुलेबा ने कहा कि बाहरी कीव क्षेत्र में भी ड्रोन हमला किया गया जिसमें एक महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे और आवासीय इमारतों को निशाना बनाया गया।

रूस ने अक्टूबर से लगभग साप्ताहिक रूप से यूक्रेनी बिजली और पानी की आपूर्ति पर हवाई हमले किए हैं। यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस पर ऊर्जा आतंकवाद का आरोप लगाया है क्योंकि हवाई बमबारी ने ठंड के मौसम में ऊर्जा आपूर्ति को बुरी तरह प्रभावित किया है। रूसी सेना द्वारा दागे गए ड्रोन, मिसाइल और तोप के गोले भी यूक्रेन के कई इलाकों में गिरे।

खेरसॉन के गवर्नर यारोस्लाव यानुशेविच ने टेलीग्राम पर कहा कि दक्षिणी खेरसॉन क्षेत्र के यूक्रेन नियंत्रित क्षेत्र में सोमवार को सुबह गोलाबारी में 5 लोग घायल हो गए। उन्होंने बताया कि घायलों में से तीन की हालत गंभीर है। यूक्रेन की वायु सेना कमान ने सोमवार को बताया कि 39 ईरान-निर्मित विस्फोटक शहीद ड्रोन रात में मार गिराए गए, साथ ही दो रूस-निर्मित ओरलान ड्रोन और एक एक्स-59 मिसाइल भी नाकाम की गई। यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट किया, कि हम मजबूती से डटे हुए हैं।

- विज्ञापन -

Latest News