Taliban ने Pakistan काे दी चेतावनी, अगर किसी भी तरह का किया दुस्साहस ताे मिलेगा करारा जवाब

इस्लामाबादः अफगानिस्तान के अंदर तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के ठिकानों को निशाना बनाने के लिए एक सैन्य अभियान की संभावनाओं के बारे में पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री राणा सनाउल्लाह के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए, काबुल में तालिबान सरकार ने कहा कि वह किसी को भी इस्लामिक अमीरात पर हमला करने की अनुमति नहीं देगा और.

इस्लामाबादः अफगानिस्तान के अंदर तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के ठिकानों को निशाना बनाने के लिए एक सैन्य अभियान की संभावनाओं के बारे में पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री राणा सनाउल्लाह के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए, काबुल में तालिबान सरकार ने कहा कि वह किसी को भी इस्लामिक अमीरात पर हमला करने की अनुमति नहीं देगा और अगर इस्लामाबाद द्वारा इस तरह के किसी भी दुस्साहस पर विचार किया जाता है तो वह इसका करारा जवाब देगा।

तालिबान ने पाकिस्तान को सलाह दी है कि वह इस तरह के बयानों से परहेज करें और इसके बजाय काबुल के साथ अपनी चिंताओं को साझा करें। एक बयान में, काबुल में रक्षा मंत्रालय ने कहा कि ‘पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री का दावा है कि अफगानिस्तान के अंदर टीटीपी के ठिकाने झूठे और उत्तेजक हैं।’

आईईए के अंतरिम रक्षा मंत्री मुल्ला याकूब द्वारा जारी बयान के अनुसार, ‘‘इस तरह के भड़काऊ बयानों और दावों ने दोनों देशों के बीच संबंधों को नुकसान पहुंचाया है। हम पाकिस्तान से अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात (आईईए) के साथ अपनी चिंताओं को साझा करने और बातचीत से मामले को हल करने का आह्वान करते हैं।’’ ‘‘अफगानिस्तान बिना किसी मालिक के या बिना किसी वारिस के नहीं है और हमेशा की तरह, अपने देश और क्षेत्रीय सुरक्षा और अपनी स्वतंत्रता की रक्षा के लिए तैयार है।’’

बयान में कहा गया है, ‘‘अफगानिस्तान के खिलाफ किसी भी तरह की आक्रामकता का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। हम किसी भी हमले का जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।’’ मंत्री ने एक पाकिस्तानी समाचार चैनल के साथ एक साक्षात्कार में कहा था कि अगर काबुल ने उन्हें खत्म करने के लिए कार्रवाई नहीं की तो इस्लामाबाद अफगानिस्तान में टीटीपी को निशाना बना सकता है।

अफगानिस्तान का बयान इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ऐसे समय में आया है जब पाकिस्तान के शीर्ष नागरिक और सैन्य अधिकारी सोमवार को सभी महत्वपूर्ण राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (एनएससी) की बैठक के दूसरे दौर की बैठक में शामिल हो रहे हैं, जहां आतंक की तेजी से फैलती लहर से निपटने के लिए एक नए सैन्य हमले के लिए अंतिम मंजूरी दी जाएगी।

पाकिस्तान का आरोप है कि उसके क्षेत्र के अंदर सक्रिय आतंकवादी तत्वों को अफगानिस्तान के अंदर से सुविधाएं और समर्थन मिल रहा है और देश में हमलों को अंजाम देने और आतंकवादी घुसपैठ के लिए सीमा का उपयोग कर रहा है। साथ ही सनाउल्लाह की टिप्पणी का जवाब देते हुए तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि वे किसी को भी अफगानिस्तान पर हमला करने की अनुमति नहीं देंगे।

 

 

 

 

- विज्ञापन -

Latest News