तिब्बत के चिलोंग बंदरगाह पर दो तरफा व्यापार फिर से शुरू

तिब्बत स्वायत्त प्रदेश के चिलोंग बंदरगाह पर दो तरफा व्यापार की बहाली की रस्म 28 दिसंबर को शिकाजे शहर की चिलोंग काउंटी स्थित चीन-नेपाल सीमा पर चिलोंग बंदरगाह पर आयोजित की गई। उसी दिन, नेपाली सामानों से लदे 6 ट्रक सुचारू रूप से चीन में प्रवेश किये, जो चिलोंग बंदरगाह पर दो-तरफा व्यापार की आधिकारिक.

तिब्बत स्वायत्त प्रदेश के चिलोंग बंदरगाह पर दो तरफा व्यापार की बहाली की रस्म 28 दिसंबर को शिकाजे शहर की चिलोंग काउंटी स्थित चीन-नेपाल सीमा पर चिलोंग बंदरगाह पर आयोजित की गई। उसी दिन, नेपाली सामानों से लदे 6 ट्रक सुचारू रूप से चीन में प्रवेश किये, जो चिलोंग बंदरगाह पर दो-तरफा व्यापार की आधिकारिक बहाली का द्योतक है।

वैश्विक कोरोना महामारी से प्रभावित चिलोंग बंदरगाह पर सीमा शुल्क निकासी को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था। जुलाई 2020 में बंदरगाह ने आधिकारिक तौर पर नेपाल को एक तरफा निर्यात फिर से शुरू किया, और धीरे-धीरे सीमा शुल्क निकासी ट्रकों की संख्या में वृद्धि हुई। सीमा थलीय बंदरगाह चीन और नेपाल के लिए आयात और निर्यात व्यापार करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है, चिलोंग बंदरगाह चीन-नेपाल व्यापार का 60 प्रतिशत से अधिक का संचालन करता है। तिब्बत स्वायत्त प्रदेश के वाणिज्य विभाग के मुताबिक, दोनों देशों की समान कोशिशों से चिलोंग बंदरगार का व्यापार सुव्यवस्थित रूप से बहाल हो रहा है, जिससे चीन-नेपाल आर्थिक व्यापारिक आवाजाही की बहाली में भी गति मिलेगी।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

 

- विज्ञापन -

Latest News