लूला ने ब्राजीली राष्ट्रपति पद की शपथ ली और चीन के साथ सहयोग संबंधों के विकास पर जोर दिया

ब्राजील के नए राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा ने 1 जनवरी को राजधानी ब्रासीलिया में राष्ट्रपति पद की शपथ ली। उन्होंने अपने भाषण में जोर देते हुए कहा कि नई सरकार “एकता और पुनर्निर्माण” के लिए प्रतिबद्ध होगी, वर्तमान में ब्राजील के सामने मौजूद संकटों और चुनौतियों का समाधान करेगी, और दुनिया की प्रमुख.

ब्राजील के नए राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा ने 1 जनवरी को राजधानी ब्रासीलिया में राष्ट्रपति पद की शपथ ली। उन्होंने अपने भाषण में जोर देते हुए कहा कि नई सरकार “एकता और पुनर्निर्माण” के लिए प्रतिबद्ध होगी, वर्तमान में ब्राजील के सामने मौजूद संकटों और चुनौतियों का समाधान करेगी, और दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं की श्रेणी में ब्राजील की वापसी को बढ़ावा देगी।

लूला ने बल देते हुए कहा कि वह बहुपक्षीय कूटनीति को भी बढ़ावा देंगे, सक्रिय रूप से चीन, अमेरिका और यूरोपीय संघ जैसे अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के साथ सहयोग संबंध विकसित करेंगे, दक्षिण अमेरिका में सबसे बड़ा आर्थिक एकीकरण संगठन यानी मर्कोसुर (MERCOSUR) और ब्रिक्स जैसे बहुपक्षीय तंत्रों की भूमिका को मजबूत करेंगे।

लूला ने अपने भाषण में यह भी कहा कि उनकी नई सरकार लोगों को एकजुट करेगी, आर्थिक बहाली को बढ़ावा देगी, वैज्ञानिक अनुसंधान और नवाचार को प्रोत्साहित करेगी, बुनियादी ढांचे के निर्माण को मजबूत करेगी, चिकित्सा और स्वास्थ्य स्तर को उन्नत करेगी, भूखमरी और गरीबी के खिलाफ लड़ेगी, और जलवायु परिवर्तन मुद्दे में सक्रिय रूप से भाग लेगी।  बता दें कि लूला ने साल 2003 से 2010 तक ब्राजील के राष्ट्रपति के रूप में दो बार कार्यभार संभाला। अक्तूबर 2022 में आयोजित आम चुनाव में लेबर पार्टी के उम्मीदवार के रूप में लूला ने लिबरल पार्टी के उम्मीदवार और तत्कालीन राष्ट्रपति जायर मेसियस बोलसोनारो को हराया और फिर से राष्ट्रपति निर्वाचित हुए।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News