नेपाल का चीनी कंपनी द्वारा निर्मित पोखरा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा संचालित

नेपाल का चीनी कंपनी द्वारा निर्मित पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को संचालित करने के लिए 1 जनवरी को एक समारोह आयोजित किया गया। नेपाली प्रधानमंत्री प्रचंड ने कहा कि नया हवाई अड्डा नेपाल के आर्थिक विकास में मदद करेगा। प्रचंड ने समारोह में भाषण देते हुए कहा कि नए हवाई अड्डे को संचालन में लाये.

नेपाल का चीनी कंपनी द्वारा निर्मित पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को संचालित करने के लिए 1 जनवरी को एक समारोह आयोजित किया गया। नेपाली प्रधानमंत्री प्रचंड ने कहा कि नया हवाई अड्डा नेपाल के आर्थिक विकास में मदद करेगा। प्रचंड ने समारोह में भाषण देते हुए कहा कि नए हवाई अड्डे को संचालन में लाये जाने के साथ ही पोखरा नेपाल और कई देशों के बीच संपर्क का केंद्र बन जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि नए हवाई अड्डे को संचालन में लाया गया है, नेपाल-चीन क्रॉस-बॉर्डर रेलवे का व्यवहार्यता अध्ययन शुरु हो गया है, और कई बड़ी परियोजनाएं चीन के समर्थन में शुरू की जा रही हैं।

नेपाल स्थित चीनी दूतावास के अधिकारी वांग शिन ने भाषण देते हुए इस बात पर जोर दिया कि नया हवाई अड्डा चीन और नेपाल के बीच “बेल्ट एंड रोड” के सहनिर्माण का एक उज्ज्वल व्यवसाय कार्ड बन जाएगा। नया हवाई अड्डा न केवल नेपाल, चीन और दुनिया के अन्य देशों के बीच लोगों के आदान-प्रदान का उड्डयन केंद्र है, बल्कि चीन और नेपाल के बीच सच्ची दोस्ती और मैत्रीपूर्ण आपसी सहायता का गवाह भी है। वह चीन-नेपाल साझे भाग्य समुदाय के निर्माण और हाथ मिलाकर समान विकास और समृद्धि की प्राप्ति को देखेगा। पोखरा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन के मानकों को पूरा करने वाला एक 4डी-स्तर का अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। वह चीन और नेपाल की सरकारों के बीच सहयोग की एक प्रमुख परियोजना है। इस परियोजना को चीन के निर्यात-आयात बैंक द्वारा वित्तपोषित किया गया है, और चीन राष्ट्रीय मशीनरी उद्योग ग्रुप के अधीन चाइना सीएएमसी इंजीनियरिंग कंपनी सामान्य ठेकेदार है। परियोजना का निर्माण जुलाई 2017 में शुरू हुआ, और महामारी के प्रभाव के कारण चार साल की निर्माण अवधि को एक वर्ष के लिए स्थगित कर दिया गया था।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News