पंजाब सरकार ने विकलांग अधिकारियों-कर्मचारियों को प्रति माह 1,000 रुपये भत्ता किया लागू: मंत्री Baljit Kaur

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने बुजुर्गों, विधवाओं और निराश्रित महिलाओं, आश्रित बच्चों और विकलांग व्यक्तियों को आत्मनिर्भर बनाने और उनके सामाजिक और आर्थिक स्तर को ऊंचा करने के लिए पेंशन दी है। चालू वित्तीय वर्ष में 30.73 लाख हितग्राहियों को 4025.28 करोड़ रुपये का पेंशन भुगतान किया गया है। महिला.

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने बुजुर्गों, विधवाओं और निराश्रित महिलाओं, आश्रित बच्चों और विकलांग व्यक्तियों को आत्मनिर्भर बनाने और उनके सामाजिक और आर्थिक स्तर को ऊंचा करने के लिए पेंशन दी है। चालू वित्तीय वर्ष में 30.73 लाख हितग्राहियों को 4025.28 करोड़ रुपये का पेंशन भुगतान किया गया है।

महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने कहा कि पंजाब राज्य में पेंशन के भुगतान में पारदर्शिता लाने और शीघ्र भुगतान के लिए सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) लागू की गई थी। वृद्धावस्था पेंशन एवं अन्य वित्तीय सहायता योजनाओं के तहत हितग्राहियों को 1500/- रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जाती है।

पीएफएमएस के माध्यम से करीब 30.73 लाख हितग्राहियों को पेंशन मिल रही है। पेंशन योजनाओं के तहत वित्तीय वर्ष नवंबर 2022 तक 1.88 लाख नए पेंशन मामले स्वीकृत किए गए हैं। पंजाब सरकार की ओर से आंगनबाडी वर्करों के माध्यम से पेंशन सर्वे कराया गया, जिसके मुताबिक मृत पाए गए 90,248 लाभार्थियों में से 55,082 लाभार्थियों के वारिसों से करीब 15 करोड़ रुपये की वसूली की जा चुकी है।

- विज्ञापन -

Latest News