विंटर कार्निवाल : Manali Mall Road पर उतरी कुल्लुवी संस्कृति, दूसरे दिन शुरू हुई ‘महानाटी’

मनालीः राष्ट्रीय मनाली विंटर कार्निवाल में मंगलवार को देवभूमि के पहनावे की महक एक बार फिर उड़ी और इस महक से देश के विभिन्न कोनों से आए पर्यटक मदहोश हो गए। लिहाजा मनाली का माल रोड पारम्परिक वेशभूषा में सराबोर हुआ। विंटर कार्निवाल के दूसरे दिन की कुल्लवी नाटी में लेफ्ट बैंक मनाली की महिला.

मनालीः राष्ट्रीय मनाली विंटर कार्निवाल में मंगलवार को देवभूमि के पहनावे की महक एक बार फिर उड़ी और इस महक से देश के विभिन्न कोनों से आए पर्यटक मदहोश हो गए। लिहाजा मनाली का माल रोड पारम्परिक वेशभूषा में सराबोर हुआ। विंटर कार्निवाल के दूसरे दिन की कुल्लवी नाटी में लेफ्ट बैंक मनाली की महिला मंडलों की 1 हजार से अधिक महिलाओं ने पारंपरिक परिधान पट्टू व धाठु में कुल्लवी नाटी में हिस्सा लिया। मनाली के माल रोड में कुल्लवी परिधानों में सजकर महिलाओं ने शानदार नृत्य किया। इस दौरान देवभूमि की परंपरा का बखूबी प्रदर्शन हुआ और हजारों लोगों ने इसका लुत्फ उठाया।

विंटर कार्निवाल के मंच से कुल्लूवी गायकों ने अपनी टीम के साथ कुल्लवी गीत गाकर सभी महिलाओं को थिरकने पर विवश किया। वहीं इस नाटी देखकर मनाली पहुंचे हजारों पर्यटक हिमाचली संस्कृति के दिवाने हो गए। खासकर कुल्लवी पट्टू व धाठु में सुसज्जित महिलाएं जब माल रोड में अपनी प्राचीनतम संस्कृति व सांस्कृतिक विरासत को लेकर आईं तो यहां पहुंचे पर्यटक पहाड़ी सुंदरता के दीवाने हुए और महिलाओं के साथ नाटी में थिरकने लगे। मनाली के माल रोड पर जहां महिलाओं ने पारंपरिक वेशभूषा में आकर बेहतरीन प्रदर्शन किया तो वहीं, मनु रंगशाला में पुरातन गीतों की झड़ी लगाकर सबका मन मोह लिया।

विंटर कार्निवल में जब महिलाएं अपने पारंपरिक परिधानों और आभूषणों के साथ माल रोड पर उतरीं तो पंडाल में बैठे सैकड़ों लोगों ने महिलाओं का तालियां बजाते हुए यहां की प्राचीनतम वेशभूषा को सलाम किया। वहीं, महिलाओं ने पौराणिक आभूषणों में चंद्र हार, बालू, बाजू बंद, पंजेब, तीन फूल वाले पट्टू, किन्नौरी पट्टू पहनकर कुल्लवी नृत्य किया। इसके अलावा, मनु रंगशाला में अन्य कलाकारों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया। मनाली के एसडीएम डा. सुरेंद्र ठाकुर ने बताया कि विंटर कार्निवाल के दूसरे दिन लेफ्ट बैंक की महिला मंडलों की नाटी आयोजन किया गया। तो वहीं अब राइट बैंक की महिलाओं के द्वारा 5 जनवरी को महा नाटी आयोजित की जाएगी। इसके अलावा भी कई अन्य तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम विंटर कार्निवल में आयोजित किए जा रहे हैं।

- विज्ञापन -

Latest News