आपकी वॉशिंग मशीन से भी आती है बदबू ताे इस घरेलू उपाए से करें साफ

बेशक आप सोचते होंगे कि आपकी वॉशिंग मशीन अंदर से साफ है, लेकिन ऐसा नहीं होता। नियमति रूप से सफाई न होने की वजह से इसमें बुरी बदबू, जर्म्स बैक्टीरिया और फफूंदी जमा हो सकती है। राहत की बात है कि आज के समय में घर पर ही वॉशिंग मशीन को साफ करने के कई.

बेशक आप सोचते होंगे कि आपकी वॉशिंग मशीन अंदर से साफ है, लेकिन ऐसा नहीं होता। नियमति रूप से सफाई न होने की वजह से इसमें बुरी बदबू, जर्म्स बैक्टीरिया और फफूंदी जमा हो सकती है। राहत की बात है कि आज के समय में घर पर ही वॉशिंग मशीन को साफ करने के कई तरीके मौजूद हैं। इसमें विनेगर से मशीन को साफ करने का तरीका बहुत प्रभावी है। तो आइए जानते हैं विनेगर से वॉशिंग मशीन साफ करने का तरीका ।

मशीन को हॉट टेंप्रेचर पर करें सेटः मशीन की साफ सफाई करने के लिए सबसे पहले मशीन शुरू करें और उसमें गरम पानी भर दें।

विनेगर डालेंः अब वॉशर चलाएं। 945 मिली व्हाइट विनेगर मेजर करें और वॉशर में डाल दें।

बेकिंग सोडा डालेंः ज्यादा डीप क्लीनिंग के लिए पानी में एक कप बेकिंग सोडा भी मिलाया जा सकता है।

5 मिनट चलने दें मशीनः अब मशीन की लिड बंद करके 5 मिनट तक चलने के लिए छोड़ दें। इसमें सोडा और विनेगर मशीन के अंदर मौजूद गंदगी को साफ करने में मदद करेंगे।

मशीन को एक घंटे के लिए करें बंदः अब लिड ओपन कर मशीन को एक घंटे के लिए बंद कर दें। इससे मशीन के अंदर जमा गंदगी साफ हो जाएगी।

क्लीनर से साफ करें मशीनः बाहर से मशीन को साफ करने के लिए एक साफ कपड़े और साइट्रस क्लीनर का यूज करें। क्लीनर को मशीन के गंदे हिस्सों पर स्प्रे करें और जमा गंदगी को साफ करने के लिए कपड़े का इस्तेमाल करें।

मशीन से पानी निकालेः जब साइकिल पूरी हो जाए, तो मशीन से पानी निकलने तक का इंतजार करें।

मशीन के अंदर के हिस्से को करें साफः अब एक सूखे कपड़े से मशीन के अंदर के हिस्से को पोंछ लें। सभी इलैक्ट्रॉनिक एप्लाइंसेस की तरह वॉशिंग मशीन को भी साफ सफाई की जरूरत होती है। एक्सपर्ट के अनुसार हर तीन महीने में वाशिंग मशीन की सफाई करने से यह लंबे वक्त तक खराब नहीं होती।

- विज्ञापन -

Latest News