IS ने Afghanistan में जांच चौकी पर बम धमाके की ली जिम्मेदारी

इस्लामाबादः आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक सैन्य हवाई अड्डे के पास स्थित जांच चौकी पर हुए बम धमाके की जिम्मेदारी ली है। इस हमले में कई लोग हताहत हुए थे। आईएस ने एक बयान जारी कर कहा कि काबुल में एक जांच चौकी पर रविवार को हुए बम.

इस्लामाबादः आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक सैन्य हवाई अड्डे के पास स्थित जांच चौकी पर हुए बम धमाके की जिम्मेदारी ली है। इस हमले में कई लोग हताहत हुए थे। आईएस ने एक बयान जारी कर कहा कि काबुल में एक जांच चौकी पर रविवार को हुए बम धमाके को उसी हमलावर ने अंजाम दिया, जो दिसंबर में राजधानी में एक होटल में किए गए हमले में शामिल था। वर्ष 2021 में काबुल में एक बार फिर तालिबान की हुकूमत स्थापित होने के बाद आईएस के क्षेत्रीय समूह इस्लामिक स्टेट इन खोरासन प्रोविंस (आईएसकेपी) ने अफगानिस्तान में हमले तेज कर दिए हैं। तालिबान के गश्ती दल और अल्पसंख्यक शिया समुदाय के सदस्य इन हमलों में निशाने पर रहे हैं।

आईएस ने अब्दुल जब्बार नाम के हमलावर की फोटो साझा करते हुए कहा कि होटल पर हमले के दौरान गोला-बारूद खत्म होने के बाद वह (जब्बार) घटनास्थल से भागने में कामयाब रहा था। संगठन ने दावा किया कि जब्बार ने हवाई अड्डे के पास जांच चौकी पर एकत्रित सैनिकों को निशाना बनाते हुए विस्फोटकों से लदी अपनी जैकेट में विस्फोट कर दिया। सैन्य हवाई अड्डा नागरिक हवाई अड्डे से लगभग 200 मीटर की दूरी पर गृह मंत्रलय की इमारत के पास स्थित है, जो पिछले साल अक्टूबर में आत्मघाती हमले का शिकार हुआ था। इस हमले में कम से कम 4 लोग मारे गए थे।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल नफी ताकोर ने जांच चौकी पर हमले के बाद बताया था कि इसमें ‘कई’ लोग मारे गए हैं और कई घायल हुए हैं। हालांकि, उन्होंने मृतकों और घायलों की संख्या सहित अन्य जानकारियां साझा नहीं की थीं। ताकोर ने कहा था कि जांच से जुड़े विवरण बाद में साझा किए जाएंगे। तालिबान के सुरक्षाकर्मियों ने भले ही विस्फोट स्थल के पास की तस्वीरें और वीडियो लेने पर रोक लगाई थी, लेकिन हमले में जांच चौकी को भारी नुकसान पहुंचने की खबर है। यह जांच चौकी हवाई अड्डा मार्ग पर स्थित है, जो उच्च सुरक्षा वाले क्षेत्र की तरफ जाता है, जहां कई मंत्रलयों और विदेशी दूतावासों के कार्यालयों के अलावा राष्ट्रपति भवन स्थित है।

- विज्ञापन -

Latest News