Microsoft इंडिया ने नौकरियों के लिए कौशल तक पहुंच बढ़ाने के लिए NIELIT के साथ किया सहयोग

नई दिल्ली: माइक्रोसॉफ्ट ने बुधवार को भारत में नौकरियों के लिए युवाओं को साइबर सुरक्षा कौशल में प्रशिक्षित करने के लिए राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईईएलआईटी) के साथ सहयोग की घोषणा की। कंपनी के अनुसार, मुख्य रूप से दूरदराज के क्षेत्रों के अल्पसेवित युवाओं, महिलाओं और नौकरी चाहने वालों पर ध्यान केंद्रित करते.

नई दिल्ली: माइक्रोसॉफ्ट ने बुधवार को भारत में नौकरियों के लिए युवाओं को साइबर सुरक्षा कौशल में प्रशिक्षित करने के लिए राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईईएलआईटी) के साथ सहयोग की घोषणा की।

कंपनी के अनुसार, मुख्य रूप से दूरदराज के क्षेत्रों के अल्पसेवित युवाओं, महिलाओं और नौकरी चाहने वालों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, माइक्रोसॉफ्ट जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और पूर्वोत्तर राज्यों में विशेष ध्यान देने के साथ टियर 2 और टियर 3 शहरों में एनआईईएलआईटी के 30 प्रशिक्षण केंद्रों में साइबर शिक्षा और रेडी4साइबर सुरक्षा कार्यक्रम चलाएगा।

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी अधिकारी, रोहिणी श्रीवत्स ने एक बयान में कहा, ‘‘2018 में अपनी स्थापना के बाद से, साइबर शिक्षा कार्यक्रम ने महिलाओं और कम सेवा वाले युवाओं की रोजगार क्षमता के लिए कौशल में जबरदस्त प्रभाव डाला है और अब अगले तीन वर्षों में 45,000 शिक्षार्थियों तक पहुंचने के लिए विस्तार कर रहा है। हम एनआईईएलआईटी के साथ साझेदारी कर खुश हैं और इस सहयोग के माध्यम से नौकरियों के लिए कौशल तक अधिक पहुंच को सक्षम बना रहे हैं।’’

एनआईईएलआईटी और माइक्रोसॉफ्ट का सहयोग साइबर सुरक्षा की प्रतिभा अंतर को कम करने में मदद करेगा और तैनाती के पायलट वर्ष के दौरान 1100 अल्पसेवित युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करेगा। लगभग 3,500 छात्रों को उच्च मांग वाली साइबर सुरक्षा नौकरियों में प्रशिक्षण और इंटर्नशिप या नौकरी के अवसर प्राप्त होंगे। कंपनी ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट की सहायता में प्रशिक्षण अनुदान के अलावा पाठ्यक्रम कंटेंट, प्रमाणन और सलाह के अवसर शामिल होंगे।

वर्तमान कार्यक्रम भागीदार डेटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया, टाटा स्ट्राइव, आईसीटी अकादमी और क्विक हील फाउंडेशन साइबर शिक्षा और रेडी4साइबर सुरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रमों को लागू करने के लिए एनआईईएलआईटी के साथ सहयोग करेंगे। टीयर 2 और टीयर 3 शहरों में कम सेवा वाली इंजीनियरिंग की छात्राएं साइबर शिक्षा के माध्यम से 400 घंटे से अधिक का साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रम, साथ ही 90 घंटे का व्यावसायिक अंग्रेजी पाठ्यक्रम भी प्राप्त करने में सक्षम होंगी।

इसके अलावा, रेडी4साइबर सुरक्षा में एनआईईएलआईटी का सूचना सुरक्षा पाठ्यक्रम शामिल है और यह ग्रामीण कॉलेजों और उच्च शिक्षा संस्थानों में नौसिखियों के लिए एनआईईएलआईटी केंद्रों द्वारा पेश किया जाने वाला 120 घंटे का आभासी प्रशिक्षक-आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम है, जो साइबर सुरक्षा नौकरियों के लिए तैयार होना चाहते हैं।

Download करें दैनिक सवेरा Mobile App

For Android- https://play.google.com/store/apps/details?id=com.dainik.dainiksavera.dainiksavear

For Apple- https://apps.apple.com/in/app/dainik-savera-times/id1602225823

- विज्ञापन -

Latest News