प्रमुख-देशों के बीच नए प्रकार के संबंधों का निर्माण करने की बड़ी आवश्यकता है

प्रमुख-देशों के बीच जो संबंध है वह विश्व की स्थिति को प्रभावित कर सकता है। वर्तमान में, संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन का सकल घरेलू उत्पाद(जीडीपी) दुनिया का 40% हिस्सा रहता है। इसका मतलब है कि दुनिया का आर्थिक हिस्सा मुख्य रूप से दो प्रमुख देशों में केंद्रित है, जो इतिहास में दुर्लभ है। इसलिए,.

प्रमुख-देशों के बीच जो संबंध है वह विश्व की स्थिति को प्रभावित कर सकता है। वर्तमान में, संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन का सकल घरेलू उत्पाद(जीडीपी) दुनिया का 40% हिस्सा रहता है। इसका मतलब है कि दुनिया का आर्थिक हिस्सा मुख्य रूप से दो प्रमुख देशों में केंद्रित है, जो इतिहास में दुर्लभ है। इसलिए, अंतर्राष्ट्रीय राजनीति, अर्थव्यवस्था और व्यापार के विकास के लिए चीन-अमेरिकी संबंधों का बहुत महत्व है। उधर चीन ने प्रमुख-देशों के बीच नए प्रकार के संबंध की स्थापना की एक नई अवधारणा पेश की है, जिसके मुख्य सिद्धांत हैं “संघर्ष नहीं, टकराव नहीं, आपसी सम्मान और सहयोग व उभय-जीत”। इस संबंध की अलग-अलग समझ अंतरराष्ट्रीय स्थिति की दिशा को सीधे प्रभावित करेगी।

जब से संयुक्त राज्य अमेरिका में बिडेन प्रशासन सत्ता में आया है, चीन और अमेरिका के बीच उच्च-स्तरीय संपर्क फिर से शुरू हो गए हैं, लेकिन कुछ अमेरिकी राजनीतिज्ञ अभी भी चीन को हर कीमत पर रोकने के लिए उन्माद है। संयुक्त राज्य अमेरिका के वर्तमान राजनीतिक हलकों में एक खतरनाक “शून्य-राशि प्रतियोगिता” विचारधारा है, जो 1990 के दशक से अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा समर्थित “विन-विन सहयोग” की अवधारणा के पूरी तरह से विपरीत है। कुछ राजनेता संकीर्ण दृष्टि से चीन को दबाने के लिए विदेश नीतियां तैयार करते हैं। इससे न केवल चीन-अमेरिका संबंधों में खतरनाक स्थिति पैदा होगी, बल्कि संयुक्त राज्य अमेरिका की अंतर्राष्ट्रीय स्थिति सहित विश्व शांति पर भी गंभीर प्रभाव पड़ेगा। हालाँकि, अमेरिका के विशेष राजनीतिक वातावरण के तहत, यह हानिकारक विचार न केवल अनियंत्रित है, बल्कि “राजनीतिक शुद्धता” की खोज में एक बेवकूफ और भोली प्रवृत्ति बन गई है।

आज की दुनिया में, सभी देश अन्योन्याश्रित हैं और उनके हित आपस में जुड़े हुए हैं। शून्य-राशि की सोच किसी के लिए भी हानिकारक है। चीन द्वारा प्रस्तावित प्रमुख देशों के बीच नए प्रकार संबंध की अवधारणा न केवल चीन-अमेरिका संबंधों पर लागू होती है , लेकिन अन्य सभी प्रमुख शक्तियों के बीच संबंध के लिए भी। चीन का विकास कभी भी दूसरों के हितों की कीमत पर नहीं रहा है, लेकिन उसने आम समृद्धि के लिए मतभेदों को सुरक्षित रखते हुए एकता तलाशने की वकालत की है। चीन शांतिपूर्ण विकास का पालन करता है, अंतर्राष्ट्रीय मामलों में सक्रिय रूप से भाग लेता है, और एक जिम्मेदार प्रमुख देश की भूमिका निभाता है। लेकिन साथ ही, चीन-विरोधी अलगाववादी ताकतों को यह उम्मीद नहीं करनी चाहिए कि चीन अपने स्वयं के मूल हितों से जुड़े प्रमुख मुद्दों पर समझौता करेगा। चीन-अमेरिका संबंध “प्रतिस्पर्धी सह-अस्तित्व” का रिश्ता होना चाहिए। जैसा कि चीनी नेता ने कहा कि  प्रशांत महासागर चीन और अमेरिका दो महान शक्तियों को समाहित करने के लिए पर्याप्त विस्तृत है। चीन और अमेरिका में मतभेद और व्यापक समान हित दोनों हैं। दोनों पक्षों को सक्रिय रूप से व्यावहारिक सहयोग को मजबूत करने, मतभेदों को ठीक से नियंत्रित करने और नए प्रकार के प्रमुख-देश संबंधों के निर्माण को बढ़ावा देने की तलाश करनी चाहिए।

हालाँकि चीन और अमेरिका में अलग-अलग राजनीतिक प्रणालियाँ हैं, कोई भी देश दूसरे के अस्तित्व को दरकिनार नहीं कर सकता है। चीन मानव जाति के लिए एक साझा भविष्य वाले समुदाय के निर्माण की वकालत करता है, और संघर्ष व टकराव नहीं, आपसी सम्मान और जीत-जीत सहयोग की वकालत करता है। हालांकि, अमेरिका ताकत के आधार से काम करने पर जोर देता है, चीन को अमेरिका के “एकमात्र और सबसे महत्वपूर्ण रणनीतिक प्रतियोगी” के रूप में स्थान देता है। चीन द्वारा प्रतिपादित नए प्रकार के प्रमुख-देश संबंध सिद्धांतों के अनुसार, प्रतिस्पर्धा सौम्य और निष्पक्ष होनी चाहिए और प्रतिस्पर्धा के उचित नियमों का पालन किया जाना चाहिए। लेकिन,अमेरिका जंगल के कानून में विश्वास करता है और अपने विरोधियों को कमजोर करने के लिए, वह घृणित साधनों का भी सहारा लेता है, और यहाँ तक कि बल प्रयोग करने की धमकी भी देता है।

अपनी सैन्य श्रेष्ठता के आधार पर अमेरिका ने चीन के पुन: एकीकरण से संबंधित संवेदनशील मुद्दों पर बार-बार चीन की लाल रेखा को छुआ है। हालाँकि, समय संयुक्त राज्य अमेरिका के पक्ष में नहीं है। चीन की शक्ति लगातार बढ़ रही है। शायद शक्ति संतुलन कायम होने के साथ दोनों देशों के बीच संबंध अपेक्षाकृत स्थिर हो जाएंगे। हालाँकि, किसी भी मामले में, सहयोग हमेशा चीन और अमेरिका के लिए एकमात्र सही विकल्प है। नए प्रकार के प्रमुख-देश संबंधों का सार समानता और आपसी सम्मान है। यदि अमेरिका ऐसे सिद्धांतों को स्वीकार नहीं कर सकता है और हमेशा ताकत के आधार पर वर्चस्ववादी सोच से काम करता है, तब तो दुनिया में शांत नहीं रहेगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News