बड़ी खबर: पंजाब के लोगों को बड़ा झटका, महंगी हो रही बिजली! देखो कितनी बढ़ेंगी दरें

चंडीगढ़: नव वर्ष के शुरुआत में ही पंजाब सरकार ने बिजली उपभोगताओं को बड़ा झटका दिया है। नए वित्त वर्ष में बढ़ी हुई बिजली दरों को लागू किया जा सकता है। दरअसल कम राजस्व का हवाला देते हुए पॉवरकॉम द्वारा इस संबंधी प्रस्ताव भेजा गया था, जिसके बाद जल्द ही पंजाब में अब बिजली महंगी.

चंडीगढ़: नव वर्ष के शुरुआत में ही पंजाब सरकार ने बिजली उपभोगताओं को बड़ा झटका दिया है। नए वित्त वर्ष में बढ़ी हुई बिजली दरों को लागू किया जा सकता है। दरअसल कम राजस्व का हवाला देते हुए पॉवरकॉम द्वारा इस संबंधी प्रस्ताव भेजा गया था, जिसके बाद जल्द ही पंजाब में अब बिजली महंगी हो सकती है। पंजाब राज्य विद्युत नियामक आयोग (पीएसईआरसी) को वित्त वर्ष 2023-24 में बिजली दरें प्रति यूनिट 43 पैसे बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा है। पावरकॉम के एक उच्चाधिकारी के मुताबिक नई दरें एक अप्रैल 2023 से लागू हो सकती हैं।

पॉवरकॉम अक कहना है कि पिछले पांच वर्ष से बिजली की दरों में बढ़ोतरी नहीं की गई हैं। राज्य में बढ़ती बिजली की मांग को पूरा करने के लिए बाहर से महंगी बिजली एवं कोयला खरीदा जा रहा है। चालू वित्त वर्ष में पावरकॉम अब तक 21700 करोड़ की बिजली खरीद चुका है। साल 2021 में इस समय तक पावरकॉम ने 20 हजार करोड़ की बिजली खरीदी थी। पावरकॉम इस साल अब तक 2800 करोड़ का ऋण ले चुका है। उन्होंने कहा कि इस समय पंजाब में 74 लाख घरेलू और साढ़े 11 लाख कॉमर्शियल उपभोक्ता हैं। बिजली का प्रति यूनिट रेट अलग-अलग श्रेणियों में 3.49 रुपये से लेकर 6.49 रुपये तक है। घरेलू उपभोक्ताओं को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जा रही है।

 

Download करें दैनिक सवेरा Mobile App

For Android- https://play.google.com/store/apps/details?id=com.dainik.dainiksavera.dainiksavear

For Apple- https://apps.apple.com/in/app/dainik-savera-times/id1602225823

- विज्ञापन -

Latest News