9 महीने दूर World Cup में सिर्फ 20 खिलाड़ी के साथ नहीं जा सकते : Irfan Pathan

नई दिल्लीः भारत के पूर्व बाएं हाथ के तेज गेंदबाज इरफान पठान का मानना है कि टीम केवल 20 खिलाड़ियों के एक पूल तक ही सीमित नहीं रह सकती है और केवल उन्हें ही रोटेट करना सही नहीं है। खासकर जब 2023 एकदिवसीय विश्व कप सिर्फ 9 महीने दूर है। पठान ने स्टार स्पोर्ट्स पर.

नई दिल्लीः भारत के पूर्व बाएं हाथ के तेज गेंदबाज इरफान पठान का मानना है कि टीम केवल 20 खिलाड़ियों के एक पूल तक ही सीमित नहीं रह सकती है और केवल उन्हें ही रोटेट करना सही नहीं है। खासकर जब 2023 एकदिवसीय विश्व कप सिर्फ 9 महीने दूर है। पठान ने स्टार स्पोर्ट्स पर ‘रोड टू वल्र्ड कप ग्लोरी’ शो में कहा, ‘‘विश्व कप अभी भी नौ महीने दूर है। आपके पास सिर्फ 20 खिलाड़ी नहीं हो सकते हैं और बस उन्हें रोटेट करें और सोचें कि आप उन खिलाड़ियों को केवल बाकियों से ऊपर खोजने जा रहे हैं। और ऐसा नहीं हो रहा है, एनसीए का हिस्सा बनने के संदर्भ में देखें। राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण और कोचों के साथ भारतीय क्रिकेट पर उनका स्पष्ट संवाद होना चाहिए।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कहा कि राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) आईपीएल 2023 के दौरान खिलाड़ियों के कार्य भार की निगरानी के लिए आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ काम करेगी, यह पता चला है कि 20 क्रिकेटरों को शॉर्टलिस्ट पर रखा गया है। वनडे विश्व कप भारत ने आखिरी बार 2011 में घर में जीता था। पठान ने कहा, ‘‘हमारे पास जो अनुबंधित सूची है, उसके अलावा खिलाड़ियों की 33-लक्षित सूची थी, इसलिए खिलाड़ियों का एक बहुत बड़ा पूल है, न कि केवल 20 पर्याप्त नहीं हो सकते, क्योंकि अगर उनके साथ कुछ गलत हो जाता है। यह चोट या फॉर्म हो, नौ महीने एक लंबी अवधि है जब आपको खिलाड़ियों के एक बड़े पूल की आवश्यकता होती है, और यही वह जगह है जहां आप उन्हें ढूंढ़ने जा रहे हैं। और खिलाड़ियों की उन 33 लक्षित सूची, वे कभी भी अभ्यास कर सकते हैं, वे कोच के साथ काम कर सकते हैं।’’

पठान 2007 में पुरुषों के टी 20 विश्व कप के उद्घाटन संस्करण के फाइनल में प्लेयर आफ द मैच थे और साथ ही 120 वनडे मैच भी खेले थे, उन्होंने यह भी खुलासा किया कि कैसे एनसीए के कोच द्रविड़ के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘कुछ कोचों के पास अलग-अलग खिलाड़ी हैं जैसे राजीव दत्ता के पास 13 खिलाड़ी हैं, 13 स्पिनर उनके साथ काम करते हैं, अपूर्व देसाई के साथ 13 बल्लेबाज हैं, अन्य कोच हैं, वे कभी भी जा सकते हैं और काम कर सकते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘और वे वास्तव में पुराना डेटा प्राप्त करते हैं, वे इसे राहुल द्रविड़ को भेजते हैं और एक साथ काम करते हैं और यही किया जाना चाहिए। सिर्फ 20 खिलाड़ियों के साथ नहीं।

- विज्ञापन -

Latest News