अब घर को चार-चाँद लगाने में पुराना मटका आएगा आपके काम, फॉलो करें ये टिप्स

पुराने समय जिस तरह मटके का इस्तेमाल किया जाता था अब उतना ही काम किया जाता है। आज कल लोग मटके का इस्तेमाल न के बराबर ही कटे हैं। देखा जाता हैं कि जिनके घर अगर मटका होता भी है तो वे फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुराने मटके का भी.

पुराने समय जिस तरह मटके का इस्तेमाल किया जाता था अब उतना ही काम किया जाता है। आज कल लोग मटके का इस्तेमाल न के बराबर ही कटे हैं। देखा जाता हैं कि जिनके घर अगर मटका होता भी है तो वे फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुराने मटके का भी बहुत उपयोग हैं और इसे फेंकने के बजाय आप कई और तरह से भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हाँ, आज हम आपको बताएंगे पुराने मटके को आप किस तरह घर पर कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं।

शो-पीस बनायें: पुराने मटके पर मनचाही पेंटिंग बनाकर आप इसको शो-पीस की तरह से घर में सजा सकते हैं। इसके साथ ही आप मटके पर कलर पेपर या क्ले से डिजाइन बनाकर इसको घर के किसी कॉर्नर में सजा सकते हैं। अगर मटके का साइज़ छोटा है तो आप इसमें छोटे-छोटे छेद कर इसके अंदर बल्ब फिक्स कर सकते हैं जो फेरी लाइट का लुक देकर आपके घर की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करेगा। घड़ों पर बहुत ही सुंदर पेटिंग बनाई जा सकती है, इंटरनेट से कोई भी तस्वीर लेकर आप उसपर ट्राई कर सकती हैं। अगर आप घर की सजावट में दिलचस्पी रखती हैं तो मिट्टी के इस घड़े को पेंट कर खास जगह पर रख सकती हैं।

बनाएं गमला: जरूरी नहीं कि आप पेड़ पौधों को लगाने के लिए नया गमला लाएं, पुराने घड़े को भी गमले का रूप दिया जा सकता है। मटके में फूल, पौधे या फिर सब्जियां आसानी से उगायी जा सकती हैं। मिट्टी और खाद मिक्स कर कोई भी पौधा लगाया जा सकता है। हालांकि आप इंडोर प्लांट लगाना चाहती हैं तो छोटा घड़ा लें, अगर घर की छत पर पौधा उगाना चाहती हैं तो बड़े घड़े का उपयोग कर सकती हैं। पुराने बेकार मटके को आप खूबसूरत फ्लॉवर पॉट के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो इसको रंग-बिरंगा भी बना सकते हैं। इसमें आप इनडोर प्लांट्स को लगाकर घर के अंदर भी रख सकते हैं।

कुकिंग कर सकते हैं: मिट्टी के बर्तन में खाना पकाने और खाने का ट्रेंड इतना ज्यादा बढ़ गया है कि लोगों की मांग को देखते हुए बाजार में मिट्टी के बर्तनों की भरमार है। अगर आपके पास छोटे साइज़ का मटका है तो आप भी इसे कुकिंग करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आप खिचड़ी, बिरयानी और सब्जियों को कुक कर सकते हैं। इसमें पकाया हुआ खाना आपको बेहद लज़ीज़ लगेगा।

किचन में करें इस्तेमाल: दाल, चावल या फिर चना इन चीजों को रखने के लिए पुराना घड़ा इस्तेमाल किया सकता है। जरूरी नहीं आप इन चीजों को रखने के लिए डब्बे या फिर जार का ही उपयोग करें, आप चाहें तो दालों को पुराने घड़ों में रख सकती हैं। यकीन मानिए इससे अनाज खराब नहीं होगा बल्कि पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। आप चाहें तो मटकों का इस्तेमाल सब्जी रखने के लिए भी सकती हैं, बस घड़े का ढक्कन खुला रखें।

पक्षियों के लिए रखें पानी: अगर मटका छोटे साइज़ का है या चौड़े मुंह का है तो आप इसको पक्षियों के लिए पानी रखने के काम में भी ले सकते हैं। अपने घर की छत या बालकनी में इसमें पक्षियों के लिए पानी भरकर रखें। इस तरह से आप पक्षियों की प्यास बुझाने में मदद कर सकेंगे। अगर मटका बड़े साइज का और गहरा है तो आप इसके ऊपरी हिस्से को थोड़ा सा तोड़कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

- विज्ञापन -

Latest News