सियाचिन के सबसे खतरनाक पोस्ट पर हुई पहली महिला अधिकारी की तैनाती, जानिए कौन है कैप्टन शिवा चौहान

नई दिल्ली: सियाचिन को युद्ध के लिए भारत का सबसे खतरनाक क्षेत्र माना जाता है। यहां पहली बार भारतीय सेना के फायर एंड फुरी कॉर्प्स की महिला कैप्टन शिवा चौहान को तैनात किया गया है। यह भारतीय सेना के लिए यह गर्व का क्षण है। अन्य जवानों के साथ सियाचिन में सक्रिय रूप से तैनात.

नई दिल्ली: सियाचिन को युद्ध के लिए भारत का सबसे खतरनाक क्षेत्र माना जाता है। यहां पहली बार भारतीय सेना के फायर एंड फुरी कॉर्प्स की महिला कैप्टन शिवा चौहान को तैनात किया गया है। यह भारतीय सेना के लिए यह गर्व का क्षण है। अन्य जवानों के साथ सियाचिन में सक्रिय रूप से तैनात होने वाली वह पहली महिला अधिकारी हैं। सियाचिन बैटल स्कूल में एक महीने के कठोर प्रशिक्षण के बाद कैप्टन शिवा चौहान को यहां तैनात किया गया है। उन्हें दिन में कई घंटों तक बर्फ की दीवार पर चढ़ना सिखाया गया है।

शिवा 15,632 फीट की ऊंचाई पर स्थित सबसे खतरनाक कुमार पोस्ट पर ड्यूटी कर रही हैं। ऐसा पहली बार हुआ है जब भारतीय सेना ने किसी महिला को इतने खतरनाक पोस्ट पर तैनात किया है। कुमार पोस्ट उत्तरी ग्लेशियर बटालियन का हेडक्वार्टर है। फायर एंड फुरी कॉर्प्स ने बताया कि शिवा फायर एंड फुरी सैपर्स हैं।

वहीं केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कैप्टन शिवा चौहान को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, शानदार खबर, मुझे ये देखकर काफी खुशी हो रही है कि अधिक महिलाएं सशस्त्र बलों में शामिल हो रही हैं और हर चुनौती का डटकर सामना कर रही हैं। यह उत्साहजनक संकेत है। कैप्टन शिवा चौहान को मेरी शुभकामनाएं।

कौन है शिवा चौहान
शिवा चौहान राजस्थान के उदयपुर की रहने वाली हैं। जब वह 11 साल की की थी तब पिता का निधन हो गया जिसके बाद उनकी मां ने ही उन्हें पढ़ना लिखना सिखाया है। उन्होंने उदयपुर से ही सिविल इंजीनियरिंग से ग्रैजुएशन की है। शिवा ने चेन्नई में आफिसर ट्रेनिंग एकेडमी (OTA) की ट्रेनिंग ली है। मई 2021 में उन्हें भारतीय सेना की इंजीनियर रेजीमेंट में नियुक्त किया गया। बता दें जुलाई 2022 में कैप्टन शिवा ने कारगिल विजय दिवस पर 508 किलोमीटर (युद्ध स्मारक से कारगिल युद्ध स्मारक तक) सुरा सोई साइकिल अभियान का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया था।

Download करें दैनिक सवेरा Mobile App

For Android- https://play.google.com/store/apps/details?id=com.dainik.dainiksavera.dainiksavear

For Apple- https://apps.apple.com/in/app/dainik-savera-times/id1602225823

 

- विज्ञापन -

Latest News