WHO के महानिदेशक ने जताई उम्मीद, साल 2023 में समाप्त हो सकती है कोरोना महामारी

जिनेवाः विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने उम्मीद जताई है कि कोविड-19 महामारी 2023 में समाप्त हो जाएगी। टेड्रोस ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, कि “कोविड-19 निस्संदेह अभी भी चर्चा का एक प्रमुख विषय है, लेकिन मुझे विश्वास है और उम्मीद है कि सही प्रयासों से इस साल यह सार्वजनिक स्वास्थ्य.

जिनेवाः विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने उम्मीद जताई है कि कोविड-19 महामारी 2023 में समाप्त हो जाएगी। टेड्रोस ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, कि “कोविड-19 निस्संदेह अभी भी चर्चा का एक प्रमुख विषय है, लेकिन मुझे विश्वास है और उम्मीद है कि सही प्रयासों से इस साल यह सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल आधिकारिक रूप से समाप्त हो जाएगा।”

उन्होंने कहा कि नैदानिक देखभाल, टीकों और उपचारों में सुधार के कारण दुनिया अब कुछ साल पहले की तुलना में “काफी बेहतर स्थित ” में है। उन्होंने कहा कि “परीक्षण, उपचार और टीकाकरण तक पहुंच” में अभी भी काफी असमानताएं हैं और अंततः कोरोना मानव स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था और समाज के लिए बड़े पैमाने पर “एक खतरनाक वायरस” बना हुआ है।

वहीं दूसरी तरफ,भारत में कोरोना वायरस अपनी रफ़्तार पकड़ रहा है, धीरे-धीरे अब यहाँ भी कोरोना बढ़ते नजर आ रहें हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा विदेशी यात्रियों के लिए देश में आने पर आरटी-पीसीआर जांच कराना अनिवार्य किए जाने के बाद कुल 124 अंतरराष्ट्रीय यात्री कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं। भारत में अब तक 11 प्रकार के वेरिएंट मिल चुके हैं। उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस का पहला मामला चीन के वुहान में दिसंबर 2019 में दर्ज किया गया था।

- विज्ञापन -

Latest News