पौष पूर्णिमा : भीषण ठंड में लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई संगम में डुबकी

प्रयागराजः संगम नगरी प्रयागराज में पौष पूर्णिमा के स्नान के साथ ही महीने भर तक चलने वाला माघ मेला शुक्रवार से प्रारंभ हो गया। माघ मेला प्रशासन द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, माघ मेले में बनाए गए 14 स्नान घाटों पर सुबह 4 बजे से ही श्रद्धालुओं का स्नान प्रारंभ हो गया और सुबह 10.

प्रयागराजः संगम नगरी प्रयागराज में पौष पूर्णिमा के स्नान के साथ ही महीने भर तक चलने वाला माघ मेला शुक्रवार से प्रारंभ हो गया। माघ मेला प्रशासन द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, माघ मेले में बनाए गए 14 स्नान घाटों पर सुबह 4 बजे से ही श्रद्धालुओं का स्नान प्रारंभ हो गया और सुबह 10 बजे तक लगभग 2 लाख 5 हजार लोगों ने गंगा में डुबकी लगाई। माघ मेला प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि श्रद्धालुओं के सुगम स्नान के लिए इस वर्ष 14 घाट बनाए गए हैं, जिनकी लंबाई 6000 फुट से अधिक है। भीड़ प्रबंधन के लिए स्क्रीन के पूरे मेला क्षेत्र पर नजर रखी जा रही है। सभी नाविकों को जीवन रक्षक जैकेट दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि मेला क्षेत्र में सुगम आवागमन के लिए गंगा नदी पर पांच अस्थाई पुल बनाए गए हैं। प्रथम स्नान पर्व पर आधी रात से ही मेला क्षेत्र में वाहनों का प्रवेश रोक दिया गया। पौष पूर्मिमा के साथ यहां महीने भर चलने वाला कल्पवास प्रारंभ हो गया। माघ मेले का अगला स्नान पर्व 14 जनवरी को मकर संक्रांति पर पड़ेगा।

 

- विज्ञापन -

Latest News