Black Pepper करेगी आपके घर की कई परेशानियों का हल, जरूर आप भी करें ट्राई

काली मिर्च का इस्तेमाल तो हर किसी के घर में जरूर किया जाता होगा। काली मिर्च मसलों का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो हमारे खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है। लेकिन क्या ये जानते हैं के काली मिर्च और भी हमारी कई तरह की परेशानियों से.

काली मिर्च का इस्तेमाल तो हर किसी के घर में जरूर किया जाता होगा। काली मिर्च मसलों का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो हमारे खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है। लेकिन क्या ये जानते हैं के काली मिर्च और भी हमारी कई तरह की परेशानियों से बचा सकती है। जी हाँ, इससे घर के कई काम आपके लिए आसान हो सकते हैं। जैसे-

चूहे नहीं काटेंगे तार: बिजली की तारों पर काली मिर्च का स्प्रे करें। इसके अलावा जहां भी चूहे ज्यादा घूमते हो वहां काली मिर्च छिड़क दें। इससे चूहे उन जगहों से दूर रहेंगे।

चींटियां रहेंगी दूर: गुड़, चीनी या आटे के डिब्बे में चीटियां आ जाती है तो उसमें काली मिर्च के दानें डाल दें। इसके अलावा घर के जिस भी हिस्से में चीटियों का बसेरा हो वहां काली मिर्च पाउडर का छिड़काव करें। आपकी समस्या समस्या दूर हो जाएगी।

चोट में मिलता है आराम: काम करते वक्त छोटी-मोटी चोट लग जाए तो काली मिर्च लगा लें। इसमें मौजूद एंटी सैप्टिक व एंटी बैक्टीरियल चोट को जल्दी ठीक कर देते हैं।

पौधों में नहीं लगेंगे कीड़े: काली मिर्च और आटा मिक्स करके पौधों पर छुड़काव करें। इसकी तीखी गंध पौधों में लगे कीड़ों को दूर कर देगी। साथ ही इससे पौधों की ग्रोथ भी अच्छी होगी।

स्मोकिंग छोड़ने में मिलती है मदद: काली मिर्च तेल की खुशबू सूंघने से स्मोकिंग की क्रेविंग नहीं होती। ऐसे में आप भी स्मोकिंग की लत से परेशान है तो रोजाना इसकी बूंदों को जरूर सूंघें।

कपड़ों की चमक बढ़ाए: आप कपड़ों की खोई हुई चमक वापिस लाने के लिए काली मिर्च का यूज कर सकते हैं। इसके लिए कपड़े धोते वक्त मशीन में 1 टेबलस्पून काली मिर्च पाउडर मिक्स करें। इससे कपड़ों की चमक फीकी नहीं पड़ेगी।

- विज्ञापन -

Latest News