GDP Growth की चिंताओं के बावजूद विशेषज्ञ ‘Third Pole’ के रूप में भारत के उभरने की कर रहे भविष्यवाणी

नई दिल्ली: यूरेशिया समूह ने एक रिपोर्ट में कहा है कि आने वाले समय में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था व सबसे बड़े लोकतंत्र वाला देश भारत एक महाशक्ति के रूप में उभरने जा रहा है। निक्केई एशिया के एडिटर-इन-चीफ शिगेसाबुरो ओकुमुरा ने हाल के एक लेख में लिखा, “मेरे विचार से, 2023 को.

नई दिल्ली: यूरेशिया समूह ने एक रिपोर्ट में कहा है कि आने वाले समय में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था व सबसे बड़े लोकतंत्र वाला देश भारत एक महाशक्ति के रूप में उभरने जा रहा है। निक्केई एशिया के एडिटर-इन-चीफ शिगेसाबुरो ओकुमुरा ने हाल के एक लेख में लिखा, “मेरे विचार से, 2023 को भारत के दुनिया के तीसरे ध्रुव के रूप में उभरने के लिए याद किया जाएगा।” ओकुमारा ने लिखा है कि इस साल को संभवत: दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में भारत को उभरने के लिए याद किया जाएगा।

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक पिछले साल चीन की आबादी 1.426 अरब थी जबकि भारत की आबादी 1.417 अरब थी। जुलाई में संयुक्त राष्ट्र ने अनुमान लगाया था कि 2023 में चीन की आबादी गिर जाएगी, जबकि भारत की आबादी इससे आगे निकल जाएगी। संयुक्त राष्ट्र को उम्मीद है कि 2050 तक भारत में 1.6 बिलियन और चीन में 1.3 बिलियन निवासी होंगे। ओकुमारा ने कहा कि बढ़ती कामकाजी उम्र की आबादी आर्थिक विकास का एक महत्वपूर्ण स्रोत है, इसलिए भारत का उदय इसे अंतरराष्ट्रीय राजनीति में नई शक्ति देगा।

इसके अलावा अमेरिका और चीन के बीच अलगाव और चीन को बाहर करने के लिए प्रौद्योगिकी आपूर्ति श्रृंखलाओं के पुनर्निर्माण से भारत को लाभ होगा। एप्पल भारत में आईफोन 14एस बना रहा है। टाटा संस के अध्यक्ष नटराजन चंद्रशेखरन ने उपमहाद्वीप में अर्धचालक बनाने की योजना के बारे में बात की है। मार्च में भारत पहली बार त्रिपक्षीय आयोग के पूर्ण सत्र की मेजबानी करेगा। इस वर्ष यह जी20 के समूह की अध्यक्षता भी कर रहा है।

ओकुमारा ने लिखा, मोदी सरकार 2024 में भारत में आम चुनाव से पहले नेतृत्व दिखाने के लिए उत्सुक होगी। ओकुमारा ने निष्कर्ष निकाला, “नया साल इस प्रकार एक त्रिध्रुवीय दुनिया की शुरुआत को चिह्नित कर सकता है। इसमें अमेरिका, चीन और भारत शामिल हैं। नई दिल्ली निर्विवाद रूप से आगे बढ़ रहा है।” हालाँकि भारत की अर्थव्यवस्था के लिए चुनौतियां बढ़ रही हैं, क्योंकि जीडीपी का अनुमान आधी सदी के निचले स्तर पर है। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज ने एक नोट में अनुमान लगाया है कि लगातार दो वर्षों तक मजबूती से बढ़ने के बाद वित्त वर्ष 2024 में भारत की वास्तविक जीडीपी वृद्धि घटकर 5.2 प्रतिशत हो जाएगी।

धीमी वैश्विक अर्थव्यवस्था, कम होती मांग और आधार प्रभावों को सामान्य करने जैसे कारकों का एक संयोजन वास्तविक विकास को धीमा करने में योगदान देगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2024 में थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) में केवल 4.3 प्रतिशत और थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) में मात्र 1 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद के साथ जीडीपी अपस्फीतिकारक लगभग 2 प्रतिशत हो सकता है। ऐसी धीमी विकास दर का संपूर्ण अर्थव्यवस्था और वित्तीय बाजारों पर कुछ गंभीर प्रभाव पड़ेगा।

रिपोर्ट के मुताबिक “कुल मिलाकर हम मानते हैं कि पिछले 12-15 महीनों के विपरीत वित्त वर्ष 24 में कथा उलट जाएगी। मुद्रास्फीति की चिंता पीछे हट जाएगी और विकास की चिंताएं फिर से उभरेंगी। यह न केवल भारत के लिए, बल्कि पूरी वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए भी सच हो सकता है।” साथ ही प्रतिबंधात्मक मौद्रिक नीति वित्तीय बाजारों को बढ़ावा देने में विफल होगी। कैलेंडर वर्ष 23 बहुत पीड़ादायक दर्दनाक हो सकता है।” सूचीबद्ध कंपनियों का राजस्व नाममात्र जीडीपी विकास (और डब्ल्यूपीआई-मुद्रास्फीति) के साथ अत्यधिक सहसंबद्ध है।

सिंगल-डिजिट नॉमिनल जीडीपी ग्रोथ के मामले में कॉरपोरेट सेल्स ग्रोथ भी पिछली सात तिमाहियों में सालाना आधार पर 30 प्रतिशत से कम होकर वित्त वर्ष 24 में सिंगल डिजिट में रहने की उम्मीद है। वित्तीय वर्ष 24 में नाममात्र की जीडीपी वृद्धि की उम्मीद के साथ हम अनुमान लगाते हैं कि भारत की ऋण वृद्धि भी कमजोर होगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस प्रकार बैंक ऋण वृद्धि वित्त वर्ष 2011 में 15-16 प्रतिशत से घटकर वित्त वर्ष 24 में 12 प्रतिशत हो सकती है।

सितंबर में विश्व बैंक के एक अध्ययन में कहा गया है, जैसा कि दुनिया भर के केंद्रीय बैंक मुद्रास्फीति के जवाब में एक साथ ब्याज दरों में वृद्धि करते हैं, दुनिया 2023 में वैश्विक मंदी की ओर बढ़ सकती है और उभरते बाजारों और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में वित्तीय संकटों की एक कड़ी है जो उन्हें स्थायी नुकसान पहुंचा सकती है।कई ऐतिहासिक संकेतक पहले से ही वैश्विक मंदी की चेतावनी दे रहे हैं। 1970 के बाद से मंदी के बाद की रिकवरी के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था अब अपनी सबसे गहरी मंदी में है।

पिछली वैश्विक मंदी की तुलना में वैश्विक उपभोक्ता विश्वास में पहले ही बहुत तेज गिरावट आई है। दुनिया की तीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और यूरो क्षेत्र तेजी से कमजोर हो रही हैं। 1970 के दशक का अनुभव 1975 की वैश्विक मंदी के लिए नीतिगत प्रतिक्रियाएं, मंदी की बाद की अवधि और 1982 की वैश्विक मंदी मुद्रास्फीति को लंबे समय तक उच्च रहने की अनुमति देने के जोखिम को दर्शाती हैं, जबकि विकास कमजोर है।

1982 की वैश्विक मंदी पिछले पांच दशकों में विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में दूसरी सबसे कम विकास दर के साथ मेल खाती है, जो 2020 के बाद दूसरे स्थान पर है। इसने 40 से अधिक ऋण संकटों को जन्म दिया और इसके बाद कई विकासशील अर्थव्यवस्थाओं, विश्व बैंक में एक दशक की खोई हुई वृद्धि हुई। वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही (जीडीपी का 2.2 प्रतिशत) में 18.2 अरब डॉलर से वित्त वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही में भारत का चालू खाता घाटा 37-तिमाही के उच्चतम स्तर 36.4 अरब डॉलर (जीडीपी का 4.4 प्रतिशत) पर पहुंच गया।

रेटिंग्स ने कहा, परिणामी शुद्ध भुगतान संतुलन (बीओपी) की स्थिति में $30.4 बिलियन डॉलर का घाटा दर्ज किया गया। इसमें कहा गया है कि अनिश्चित भू -राजनीतिक माहौल और धीमी वैश्विक वृद्धि के बीच चालू खाता शेष और पूंजी प्रवाह दोनों पर जोखिम बना रहेगा। नुवामा प्रोफेशनल क्लाइंट्स ग्रुप ने कहा कि अत्यधिक मांग आपूर्ति असमानताओं, फूली हुई आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन और वैश्विक आर्थिक विकास पर दबाव डालने वाली मुद्रास्फीति के खिलाफ लड़ाई के साथ, नया साल एक उदास दृष्टिकोण पर शुरू हुआ, क्योंकि आईएमएफ ने वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 2.7 प्रतिशत तक पहुंचने की भविष्यवाणी की है।

जीएसटी संग्रह और उपभोक्ता खर्च में संकेत के अनुसार मजबूत घरेलू मांग से अर्थव्यवस्था को समर्थन मिला है। हालांकि अक्टूबर में औद्योगिक उत्पादन में साल-दर-साल 4 फीसदी की गिरावट आई, जो दो साल में सबसे खराब है, पश्चिमी बाजारों से ऑर्डर में गिरावट और घरेलू स्तर पर कमजोर निवेश के कारण बाधा आई। स्टैंडर्ड चार्टर्ड ने एक रिपोर्ट में कहा है कि 2023 वैश्विक मैक्रोइकॉनॉमिक पृष्ठभूमि में मंदी के बढ़े हुए जोखिम को देखते हुए चुनौतीपूर्ण होने की संभावना है, क्योंकि मौद्रिक नीति के कड़े प्रभाव से कमजोर मांग परिदृश्य और कम कॉपोर्रेट कमाई का प्रदर्शन होता है।

चूंकि वर्ष की दूसरी छमाही में घटते मुद्रास्फीतिक दबावों के बीच मौद्रिक नीति दर चक्र शिखर पर होता है, इसलिए विकास परिदृश्य के स्थिर होने से जोखिम भावना में सुधार हो सकता है। बैक ने कहा हमारे आकलन में भारत की विकास-मुद्रास्फीति गतिशीलता स्थिर अपने साथियों की तुलना में बेहतर है। सहायक सरकारी नीतियों और निवेश में तेजी के बीच महामारी के बाद का आर्थिक सुधार चक्र मजबूत बना हुआ है। इसके अलावा ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रिकवरी और सेवा क्षेत्रों के व्यापक होने की संभावना एक मजबूत हवा है।

- विज्ञापन -

Latest News