शिक्षा विभाग के सचिव Abhishek Jain ने प्रारंभिक एवं उच्चतर शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जारी किए दिशा-निर्देश

हमीरपुर : शिक्षा विभाग के सचिव एवं वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अभिषेक जैन ने शनिवार को जिलामुख्यालय के परिधि गृह में प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक, उच्चतर शिक्षा उपनिदेशक और विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की तथा उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को गुणावत्तायुक्त शिक्षा उपलब्ध करवाना और शैक्षणकि ढांचे को सुदृढ़.

हमीरपुर : शिक्षा विभाग के सचिव एवं वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अभिषेक जैन ने शनिवार को जिलामुख्यालय के परिधि गृह में प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक, उच्चतर शिक्षा उपनिदेशक और विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की तथा उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को गुणावत्तायुक्त शिक्षा उपलब्ध करवाना और शैक्षणकि ढांचे को सुदृढ़ करना, प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। इसलिए जिला हमीरपुर में भी विभाग के अधिकारी तथा शिक्षक इस ओर विशेष ध्यान दें। अभिषेक जैन ने कहा कि स्कूली पाठ्यक्र म एवं समय सारिणी में शैक्षणकि गतिविधियों के साथ-साथ सांस्कृतिक, खेलकूद और अन्य गतिविधियों का भी समावेश करें, ताकि बच्चों का सर्वागीण विकास हो सके।

उन्होंने कहा कि सभी विद्यार्थियों, शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों से संबंधित डाटा हर समय अपडेट रहना चाहिए तथा बच्चों की शिक्षा के लिए नवीनत्तम तकनीकी माध्यमों एवं इनोवेशन पर विशेष बल दिया जाना चाहिए। उन्होंने दोनों उपनिदेशकों को निर्देश दिए कि वे स्कूल भवनों, खेल के मैदानों और अन्य निर्माण कार्यों की नियमित रूप से समीक्षा एवं निरीक्षण करें तथा

इन्हें निर्धारित समय में पूरा करवाएं। विभिन्न योजनाओं के तहत आवंटित धनराशि का सदुपयोग सुनिश्चित करवाएं। शिक्षा सचिव ने कहा कि सभी सरकारी और निजी स्कूलों का भी नियमति रूप से निरीक्षण किया जाना चाहिए तथा इन संस्थानों में सरकार के सभी दिशा-निर्देशों की अक्षरश: अनुपालना होनी चाहिए। इस अवसर पर उच्चतर शिक्षा उपनिदेशक बी.डी. शर्मा, प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक कुलभूषण राकेश धीमान, डिप्टी डीईओ प्रदीप शर्मा और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

मार्गदर्शन शिविर एवं स्वास्थ्य जांच शिविर भी करवाएं आयोजित

अभिषेक जैन ने अधिकारियों से कहा कि वे विद्यार्थियों को नशे और अन्य सामाजिक बुराईयों से दूर रखने के लिए शिक्षण संस्थानों में चरणबद्ध ढंग से मार्गदर्शन शिविर एवं स्वास्थ्य जांच शिविर भी आयोजित करवाएं। उन्होंने कहा कि सरकार की विभिन्न छात्नवृत्ति योजनाओं का लाभ सभी पात्न विद्यार्थियों तक पहुंचना चाहिए। शिक्षा सचिव ने कहा कि सभी शिक्षक बच्चों को स्कूल के पुस्तकालय का अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए प्रेरित करें तथा पुस्तकालय में उपलब्ध पुस्तकों को रखरखाव सुनियोजित ढंग से करें। बैठक में शिक्षा से संबंधित अन्य मुद्दों पर भी विस्तार से चर्चा की गई।

- विज्ञापन -

Latest News