जानिए कौन हैं Fauja Singh Sarari की जगह लेने वाले Dr. Balbir Singh

चंडीगढ़ः साधारण पृष्ठभूमि से पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के मंत्रिमंडल में मंत्री होने तक पटियाला ग्रामीण से विधायक डॉ बलबीर सिंह ने अपने राजनीतिक और व्यक्तिगत जीवन में एक लंबी यात्रा तय की है। पंजाब के नवांशहर के निकट भौरा गांव में एक गरीब किसान के घर जन्मे डा. बलबीर सिंह ने अपने शुरुआती.

चंडीगढ़ः साधारण पृष्ठभूमि से पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के मंत्रिमंडल में मंत्री होने तक पटियाला ग्रामीण से विधायक डॉ बलबीर सिंह ने अपने राजनीतिक और व्यक्तिगत जीवन में एक लंबी यात्रा तय की है। पंजाब के नवांशहर के निकट भौरा गांव में एक गरीब किसान के घर जन्मे डा. बलबीर सिंह ने अपने शुरुआती जीवन में मुश्किलों में मछली पकड़ी थी। अल्प संसाधनों के कारण, उन्होंने मुख्य रूप से अपने मूल ग्रामीणों और अपने शिक्षकों द्वारा वित्तीय योगदान से शिक्षा प्राप्त की। बिना बेंच और बिजली के एक गाँव के स्कूल से, वह अपने समर्पण, कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता के साथ एक प्रसिद्ध नेत्र सर्जन बन गए।

मिट्टी के एक सच्चे सपूत, डॉ. बलबीर सिंह अपनी जड़ों से मजबूती से जुड़े रहे और उन्होंने विदेश जाने के कई आकर्षक अवसरों को छोड़ दिया। पटियाला में डा. बलबीर का इलाज कराने के लिए पूरे उत्तरी क्षेत्र से खासकर जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के मरीजों का तांता लगा रहता है। एक परोपकारी डॉ. बलबीर कभी भी पैसे के पीछे नहीं भागे, लेकिन पिछले चार दशकों से किसानों और गरीब जनता को कम लागत वाली आंखों की देखभाल प्रदान कर रहे हैं।

एक डॉक्टर के रूप में, उन्होंने बहुत कम लागत पर लाखों रोगियों का इलाज किया था और 30000 से अधिक नेत्रहीन रोगियों को दृष्टि का उपहार दान किया था, साथ ही हजारों रोगियों को मुफ्त दवाइयां वितरित की थीं। देश भर की राज्य सरकारों से कई पुरस्कार प्राप्त करने वाले डॉ. बलबीर ने 2014 में राजनीति में प्रवेश किया और पटियाला लोकसभा सीट पर आप की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। डॉ बलबीर ने कठोर कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन के दौरान दिल्ली की सीमाओं पर “मुफ्त दवाएं और चिकित्सा सेवा लंगर” का आयोजन किया। डॉ बलबीर ने 2022 के विधानसभा चुनाव में पटियाला ग्रामीण से 50000 से अधिक मतों के भारी अंतर से जीत हासिल की और उनके सभी विरोधियों ने अपनी जमानत राशि खो दी।

- विज्ञापन -

Latest News