Major DP Singh ने PGIMER के नए शैक्षणिक सत्र का किया उद्घाटन, कहा- अगर आप कुछ छोड़ना चाहते हैं, तो ‘हार’ छोड़ें

चंडीगढ़ : “यदि आप कुछ छोड़ना चाहते हैं, तो ‘हार मान लें’ यही संदेश मैं हर किसी को देना चाहता हूं और यही कारण है कि मैं हर दिन दौड़ता हूं।” यह पीजीआईएमईआर के नए शैक्षणिक सत्र के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए कारगिल युद्ध के उत्तरजीवी और भारत के.

चंडीगढ़ : “यदि आप कुछ छोड़ना चाहते हैं, तो ‘हार मान लें’ यही संदेश मैं हर किसी को देना चाहता हूं और यही कारण है कि मैं हर दिन दौड़ता हूं।” यह पीजीआईएमईआर के नए शैक्षणिक सत्र के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए कारगिल युद्ध के उत्तरजीवी और भारत के पहले ब्लेड रनर मेजर डीपी सिंह के अत्यधिक प्रेरक भाषण से लिया गया था, जिसमें प्रमुख पदाधिकारियों, प्रमुखों ने भाग लिया था। भार्गव ऑडिटोरियम, पीजीआईएमईआर में आज यहां कोविड उपयुक्त व्यवहार के साथ तालमेल बिठाते हुए विभागों और नए रेजिडेंट्स शामिल हुए।

“शरीर का एक हिस्सा खोने से अक्षमता नहीं होती है। अपनी बाधाओं से लड़ने की इच्छाशक्ति खोना, करता है। ऑड्स सिर में हैं और दिल में नहीं। बाधाओं का जश्न मनाएं और विजेता बनें।’ एक सच्चे योद्धा में अजेय भावना एक विकलांग को एक सक्षम-सक्षम व्यक्ति में बदल सकती है। नए शामिल किए गए डॉक्टरों को बेहद भावपूर्ण लहजे में प्रेरित करते हुए, मेजर डीपी सिंह ने सफल होने के आवश्यक गुणों पर प्रकाश डाला, उन्होंने कहा, “जीवन में सफल होने के लिए तीन महत्वपूर्ण अक्षर ‘ASK’ हमेशा याद रखें, जो दृष्टिकोण, कौशल, और ज्ञान। उन्होंने आगे कहा कि ‘रवैया’ जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है और अगर कोई सही नजरिए के साथ अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करता है, तो अन्य दो कारक स्वतः ही अपनी जगह पर आ जाएंगे।

विनम्र व्यक्तित्व वाले मेजर डीपी सिंह ने नए रेजिडेंट डॉक्टरों को एक बहुत ही मूल्यवान जीवन सबक दिया, जैसा कि उन्होंने उपयुक्त रूप से निष्कर्ष निकाला, “असफलता किसी के जीवन में महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सदमे को सहन करना और कठिन परिस्थितियों के अनुकूल होना सिखाती है। इसलिए, असफलताओं से डरो मत, परिवर्तन का नेतृत्व करो और दूसरों के शुरू करने की प्रतीक्षा मत करो।” इससे पहले, प्रोफेसर विवेक लाल, निदेशक पीजीआईएमईआर ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए बहादुरों की वीरता के कार्यों को याद करते हुए कहा, “मेजर डीपी सिंह की कारगिल युद्ध के दौरान सैनिक से मैराथन धावक बनने तक की यात्रा जिसने सभी बाधाओं को पार किया – यहां तक कि मौत को भी धोखा दिया – सामान है सेल्युलाइड के लिए।

पीजीआईएमईआर के निदेशक ने निवासियों से “मेजर डीपी सिंह के अनुकरणीय साहस, अटूट प्रतिबद्धता और ‘कभी हार न मानने’ वाले रवैये का अनुकरण करने का आग्रह किया, यहां तक कि सबसे खराब परिस्थितियों में भी। निदेशक ने यह भी कहा कि पिछले 59 वर्षों में, संस्थान ने 230 बिस्तरों से 2200 से अधिक बिस्तरों तक का शानदार विस्तार देखा है, जो बीमार लोगों के दर्द और पीड़ा को कम करने में चिकित्सा व्यावसायिकता के उच्च आदर्शों को स्थापित करता है और रोगियों के लिए कॉल का अंतिम बंदरगाह बन गया है। कई गंभीर और पुरानी बीमारियाँ, इस प्रकार, “राष्ट्रीय गणना के संस्थान” होने के योग्य साबित होती हैं।

प्रोफेसर आर सहगल, डीन (अकादमिक) ने जुलाई 2022 और जनवरी 2023 सत्र में संस्थान में शामिल होने वाले रेजिडेंट डॉक्टरों का पिनिंग-अप समारोह आयोजित किया। बाद में, प्रोफेसर आर सहगल, डीन (अकादमिक) ने पीजीआई को चुनने के लिए नए शामिल हुए छात्रों को धन्यवाद दिया, उन्हें आगे की शैक्षणिक और सामाजिक चुनौतियों से अवगत कराया और उन्हें समर्पण और ईमानदारी के साथ खुद को संचालित करने के लिए प्रेरित किया। उद्घाटन समारोह को संस्थान के पूर्व एचओडी और संकाय सदस्यों, श्री की विशिष्ट उपस्थिति द्वारा चिह्नित किया गया था। कुमार गौरव धवन, उप निदेशक प्रशासन, कुमार अभय, वित्तीय सलाहकार, प्रो. अशोक कुमार, अस्पताल प्रशासन विभाग, विभागों के प्रमुख, संस्थान के वरिष्ठ संकाय और रेजिडेंट डॉक्टर शामिल थे।

- विज्ञापन -

Latest News