Maryam Nawaz की पदोन्नति Pakistan में शरीफ राजनीतिक वंश को बढ़ा रही आगे

 पाकिस्तान : मरियम नवाज की पार्टी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और मुख्य आयोजक के रूप में नियुक्ति को लेकर पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अनुभवी दूसरी स्तरीय नेतृत्व में काफी बेचैनी है। रिपोर्ट के अनुसार, पीएमएल-एन के सूत्रों का कहना है कि इस नियुक्ति से पहले कोई परामर्श नहीं किया गया है, जिसने मरियम नवाज को.

 पाकिस्तान : मरियम नवाज की पार्टी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और मुख्य आयोजक के रूप में नियुक्ति को लेकर पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अनुभवी दूसरी स्तरीय नेतृत्व में काफी बेचैनी है। रिपोर्ट के अनुसार, पीएमएल-एन के सूत्रों का कहना है कि इस नियुक्ति से पहले कोई परामर्श नहीं किया गया है, जिसने मरियम नवाज को उनके पिता नवाज शरीफ और चाचा वर्तमान प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के बाद पार्टी में तीसरा सबसे शक्तिशाली व्यक्ति बना दिया है। पार्टी के कई वरिष्ठ नेता इस नियुक्ति से नाराज हैं।

पीएमएल-एन अध्यक्ष द्वारा हाल ही में जारी अधिसूचना के बाद, मरियम नवाज औपचारिक रूप से शहबाज शरीफ के बाद पार्टी में दूसरी सबसे वरिष्ठ नेता बन गई हैं। आधिकारिक तौर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के कारण, नवाज शरीफ पीएमएल-एन के पदानुक्रम में कोई पद धारण नहीं कर सकते हैं, लेकिन वे पार्टी के सर्वोच्च नेता बने हुए हैं। पीएमएल-एन के एक वरिष्ठ नेता ने बताया, ‘‘यह फैसला अलोकतांत्रिक है और इसका उद्देश्य शरीफ के राजनीतिक वंश को आगे बढ़ाना है।’’

उन्होंने कहा कि यह नियुक्ति करते समय शरीफ परिवार के बाहर पार्टी के किसी वरिष्ठ नेता से शायद ही कोई सलाह ली गई हो। अब मरियम नवाज राष्ट्रपति शहबाज शरीफ के बाद वरिष्ठ उपाध्यक्ष और मुख्य आयोजक दोनों होने के कारण दूसरी सबसे वरिष्ठ बन गई हैं। पीएमएल-एन के नेताओं में से एक ने अफसोस जताया कि शरीफ परिवार या उनके साथ जुड़े लोगों को पार्टी या सरकार में हर प्रमुख पदों पर बैठने का पहला अधिकार है। उन्होंने कहा कि पीएमएल-एन के सर्वोच्च नेता नवाज शरीफ हैं, उनके छोटे भाई पीएमएल-एन के अध्यक्ष हैं और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री भी हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज पीएमएलएन की वरिष्ठ उपाध्यक्ष और मुख्य आयोजक हैं। शहबाज शरीफ के बड़े बेटे हमजा शहबाज पंजाब में विपक्ष के नेता हैं। अन्य सभी को नजरअंदाज करते हुए, हमजा को पिछले साल पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया था, जबकि उनके पिता पाकिस्तान के प्रधानमंत्री थे। पार्टी में कई लोग सोचते हैं कि ख्वाजा साद रफीक और मलिक अहमद खान की पसंद पंजाब के मुख्यमंत्री के पद के लिए बेहतर पसंद होती, लेकिन शरीफ परिवार ने अपने ही बेटे के पक्ष में फैसला किया। हमजा, हालांकि, कुछ महीनों के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में बने रह सके।

नवाज शरीफ के दो बेटों में से कोई भी राजनीति में दिलचस्पी नहीं रखता है, जबकि शहबाज शरीफ के छोटे बेटे सुलेमान शहबाज परिवार का कारोबार देख रहे हैं। वित्त मंत्री इशाक डार, जो नवाज शरीफ के करीबी हैं, उसी कारण से पार्टी के भीतर फिर से काफी प्रभावशाली हैं। डार पीएमएल-एन के ओवरसीज चैप्टर के अध्यक्ष भी हैं। नवाज शरीफ के दामाद और मरियम के पति कैप्टन (आर) सफदर पीएमएल-एन की यूथ विंग के अध्यक्ष हैं। पीएमएल-एन नेता के अनुसार, यहां तक कि मरियम नवाज के बेटे जुनैद सफदर को पार्टी की सोशल मीडिया टीम द्वारा एन-लीग के भविष्य के रूप में प्रचारित किया जा रहा है। हालांकि जुनैद अभी राजनीति में नहीं आए हैं।

- विज्ञापन -

Latest News