दमकती त्वचा देने में आपकी मदद करेगा आलू, जानें कैसे

खूबसूरत दिखने के लिए अक्सर लड़कियां चेहरे पर बहुत तरह की चीजों का इस्तेमाल करती हैं। परन्तु कुछ खास असर न होने पर उदास भी हो जाती हैं। ऐसे में अगर आप चाहती हैं के घर बैठे आसानी से आपको दमकती त्वचा मिले जिससे आपकी खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाए तो आप आलू का.

खूबसूरत दिखने के लिए अक्सर लड़कियां चेहरे पर बहुत तरह की चीजों का इस्तेमाल करती हैं। परन्तु कुछ खास असर न होने पर उदास भी हो जाती हैं। ऐसे में अगर आप चाहती हैं के घर बैठे आसानी से आपको दमकती त्वचा मिले जिससे आपकी खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाए तो आप आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हाँ, यह सेहत के साथ त्वचा के लिए भी लाभकारी होते हैं। आलू का नियमित इस्तेमाल आपको मुंहासे, दाग-धब्बे और डार्क सर्कल को दूर करने में मदद करता है। अगर आप कुछ चीजों को मिलाकर फेस पैक तैयार करते हैं तो आपको कालेपन से छुटकारा मिल सकता है। चलिए आपको बताते हैं के आप किस तरह आलू का फेस पैक तैयार कर सकते हैं।

आलू और शहद: चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए आलू के रस में शहद मिलाएं और फिर इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद चेहरे और गर्दन पर लगाएं। कुछ देर सूखने के बाद चेहरे को पानी से साफ करें। इस फेस मास्क को रोजाना लगाएं। शहद और आलू का इस फेस पैक में मॉइश्चराइजिंग एजेंट होते हैं, जो स्किन को सॉफट और शाइनिंग बनाने में मदद करता है।

आलू और दही: सबसे पहले दो आलू को अच्छी तरह से धो लें और इसे काटकर मिक्सी में डालें। जब आप इसका पेस्ट बना लें तो मिक्सी में दो चम्मच दही मिलाकर एक बार फिर फेट लें। अब इसे कटोरी में निकाल लें और चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें। अब साफ चेहरे पर इस पेस्ट को अच्छी तरह से लगाएं और 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। अब आप इसे साफ पानी से धो लें। आप सप्ताह में 3 दिन इसका इस्तेमाल करें जिससे इसका असर तेजी से नजर आए। कुछ ही दिनों में आपके चेहरे से पिगमेंटेशन दूर होने लगेंगे।

आलू और नींबू: इस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच आलू के रस में 2 चम्मच नींबू और शहद मिलाएं। तीनों चीजों को अच्छे से मिक्स करें और फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर छोड़ दें। चाहें तो इसे हाथ और पैरों पर भी लगा सकती हैं। जब ये सूख जाए तो फिर चेहरे को पानी से धोएं। ऑयली स्किन वालों के लिए काफी अच्छा है। इसे स्किन पर लगाने से स्किन क्लीन करने में मदद मिलती है।

आलू और मुल्तानी मिट्टी: आप इन दोनों का सामग्री का इस्तेमाल करके भी पेस पैक बना सकते हैं। इसके लिए एक आलू को छीले। इसे काटकर इसका पेस्ट बना लें। इसमें 2 से 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर मिलाएं। अब इस पैक को चेहरे पर लगा लें। इसमें आप गुलाब जल की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं। इस पैक को चेहरे पर लगभग 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें। मुल्तानी मिट्टी ऑयली त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। ये त्वचा के अधिक तेल उत्पादन को कंट्रोल करने में मदद करती है। ये त्वचा पर ठंडक पहुंचाती है। आप हफ्ते में 1 से 2 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आलू और टमाटर: इसे बनाने के लिए आलू का गूदा लें। फिर इसमें एक चम्मच टमाटर और एक चम्मच शहद लें। अच्छे से मिक्स करें। चेहरे को अच्छे से साफ करें और फिर इस फेस पैक अपने चेहरे पर लगाएं। जब ये सूख जाए तो पैक को गीला करें और मसाज करते हुए चेहरे को साफ करें।

आलू और हल्दी: आप आलू और हल्दी का इस्तेमाल करके फेस पैक बना सकते हैं। इसके लिए एक आलू को कद्दूकस करें। इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इसे 20 से 30 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें। इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें। आप इस फेस का पैक इस्तेमाल हफ्ते में एक बार कर सकते हैं। हल्दी का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। ये आपके चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाने का काम करती है।

आलू और चावल: चावल का आटा और आलू की मदद से बेहतरीन फेस पैक बनाया जा सकता है। इसके लिए आपको बस आलू के रस और चावल के आटे को अच्छे से मिक्स करना है। फिर ड्राई स्किन वाले इसमें शहद मिलाएं और ऑयली स्किन वाले इसमें नींबू का रस मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाएं और अच्छे से स्क्रब करें। फिर लगा छोड़ दें। स्किन में मौजूद टैनिंग को साफ करने के लिए आलू और चावल के आटे का बना ये पैक काफी बेहतरीन है।

- विज्ञापन -

Latest News