अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ‘चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के उभार’ पर करेगी चर्चा : Kevin McCarthy

वाशिंगटनः अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के नवनिर्वाचित अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी ने शनिवार को कहा कि वह सार्वजनिक ऋण के मुद्दे पर गौर करेंगे और संकल्प लिया कि सदन ‘‘चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के उभार’’ विषय पर चर्चा करेगा। मैक्कार्थी (57) शनिवार को आधी रात के बाद हुए 15वें मतदान में सदन के अध्यक्ष चुने गए। उन्होंने डेमोक्रेटिक.

वाशिंगटनः अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के नवनिर्वाचित अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी ने शनिवार को कहा कि वह सार्वजनिक ऋण के मुद्दे पर गौर करेंगे और संकल्प लिया कि सदन ‘‘चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के उभार’’ विषय पर चर्चा करेगा। मैक्कार्थी (57) शनिवार को आधी रात के बाद हुए 15वें मतदान में सदन के अध्यक्ष चुने गए। उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी की नैन्सी पेलोसी (82) का स्थान लिया। आधी रात को हुए 15वें दौर के मतदान में मैक्कार्थी ने 52 वर्षीय हकीम सेकोउ जेफ्रीस को 216 के मुकाबले 212 मतों से हराया। अध्यक्ष के रूप में अपने पहले संबोधन में मैक्कार्थी ने कहा कि वह चाहते हैं कि अमेरिका चीन के साथ आíथक प्रतिस्पर्धा में जीत हासिल करें।

मैक्कार्थी ने अध्यक्ष के रूप में अपने संबोधन में कहा, कि ‘हम अमेरिका की दीर्घकालिक चुनौतियों, ऋण और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के उभार विषय पर चर्चा करेंगे। कांग्रेस को इन मुद्दों पर एक स्वर में बोलना चाहिए।’’ उन्होंने कहा, कि ‘जहां तक चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की बात है, हम चीन पर एक द्विदलीय प्रवर समिति का गठन करेंगे, जो इस बात पर गौर करेगी कि चीन जाने वाली सैकड़ों-हजारों नौकरियों को कैसे वापस लाया जाए। तब हम इस आर्थिक स्पर्धा को भी जीतेंगे।’’ मैक्कार्थी ने कहा कि यह देश के भीतर एक दूसरे के बीच विश्वास बहाल करने का मौका है। उन्होंने कहा, ‘‘उस भावना से मैं किसी के भी साथ काम करूंगा, जो राष्ट्र के लिए, बेहतर भविष्य देने के लिए हमारे जुनून को साझा करता है।

मुझे उम्मीद है कि आप मेरे साथ जुड़ेंगे क्योंकि कांग्रेस तभी काम कर सकती है जब हम सहयोग करें।’’ इतिहास में पांचवें सबसे लंबे मुकाबले के बाद मैक्कार्थी प्रतिनिधि सभा के 55वें अध्यक्ष गए हैं। उन्होंने 15 चरण के मतदान के बाद अध्यक्ष का चुनाव जीता। अमेरिका के इतिहास में सबसे लंबा मतदान 1855 में हुआ था, जो दो महीनों में 133 चरण तक चला था।

- विज्ञापन -

Latest News