China से Corona काे लेकर बड़ी खबर, प्रतिबंध हटाने के बाद हुई 20 वैज्ञानिकों की मौत

बीजिंगः चीन में कोरोना वायरस महामारी से प्रतिबंध हटाने के एक महीने के भीतर चाइनीज एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग के कम से कम 20 प्रमुख इंजीनियरों और वैज्ञानिकों की मौत हुई है। चीन की मीडिया ने यह रिपोर्ट दी हैं। चीन की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चाइनीज एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग देश के प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों और.

बीजिंगः चीन में कोरोना वायरस महामारी से प्रतिबंध हटाने के एक महीने के भीतर चाइनीज एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग के कम से कम 20 प्रमुख इंजीनियरों और वैज्ञानिकों की मौत हुई है। चीन की मीडिया ने यह रिपोर्ट दी हैं। चीन की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चाइनीज एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग देश के प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों और सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग स्कूल में से एक है। इसके 900 से अधिक सदस्य हैं, जिन्होंने चीन के करीब सभी मेगाप्रोजेक्ट्स में भाग लिया है,इसमें दुनिया का सबसे बड़ा थ्री गोरजेस पनबिजली बांध, हाई-स्पीड रेल नेटवर्क और तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन शामिल हैं।

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट अखबार की शनिवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार 15 दिसंबर से 4 जनवरी के बीच अकादमी के बीस सदस्यों की मौत हुई है। जबकि 2017-2020 में प्रति वर्ष औसतन 16 वैज्ञानिकों की मृत्यु हुई और 2021 में 13 शिक्षाविदों की मृत्यु हुई। रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर में अकादमी के सबसे कम उम्र के सदस्य 77 वर्षीय भौतिक विज्ञानी टी तियानचू की मौत हुई। वह परमाणु घड़यिों में विशेषज्ञ थे। झांग जिंझे (102) ने वर्ष 1950 में पेकिंग विश्वविद्यालय के अस्पताल में चीन के पहले बाल चिकित्सा सर्जरी विभाग की स्थापना की थी।

चीन ने फास्ट न्यूक्लियर रिएक्टर प्रोग्राम के एक मुख्य अभियंता, पहले ऑप्टिकल फाइबर के एक डिजाइनर, दुर्लभ पृथ्वी उद्योग के एक संस्थापक इंजीनियर और एक शीर्ष लेजर हथियार विशेषज्ञ को भी खो दिया है। इंजीनियरिंग अकादमी ने अपने किसी भी सदस्य की मौत का कारण नहीं बताया है। उल्लेखनीय है कि दिसंबर के आखिर में रोग नियंत्रण केंद्र के पूर्व मुख्य वैज्ञानिक ज़ेंग गुआंग ने बताया था कि उनके अनुमान के अनुसार बीजिंग के 80 प्रतिशत से अधिक निवासी जहां अधिकांश चीनी वैज्ञानिक रहते हैं, कोविड-19 से संक्रमित हैं।

- विज्ञापन -

Latest News