अगर आपके बच्चे भी हैं खाना खाने में बहुत चूजी, तो ट्राई करें पानी पूरी से बना ये हेल्दी रेसिपी

बच्चों के लिए उनकी पसन्द का भोजन बनाना अक्सर बहुत बड़ी चुनौती होती है क्योंकि वे बहुत चूजी होते हैं। इसके अलावा उन्हें दिन में कई बार भूख भी लगती है। उन्हें समुचित पोषण मिले इसके लिए आवश्यक है कि उन्हें हैल्दी भोजन दिया जाए। आजकल बच्चे पिज़्ज़ा, बर्गर और नूडल्स जैसे फास्ट फूड के.

बच्चों के लिए उनकी पसन्द का भोजन बनाना अक्सर बहुत बड़ी चुनौती होती है क्योंकि वे बहुत चूजी होते हैं। इसके अलावा उन्हें दिन में कई बार भूख भी लगती है। उन्हें समुचित पोषण मिले इसके लिए आवश्यक है कि उन्हें हैल्दी भोजन दिया जाए। आजकल बच्चे पिज़्ज़ा, बर्गर और नूडल्स जैसे फास्ट फूड के दीवाने हैं परन्तु फास्ट फूड पेट तो भर सकता है, परन्तु इनमें पोषण न के बराबर होता है। आपकी इसी समस्या का हमने समाधान किया है हमने आज अपनी इन 2 रैसिपीज के साथ। पानी पूरी को अक्सर चाट के रूप में जाना जाता है परन्तु आज इसी पानी पूरी से हमने बच्चों के लिए फास्ट फूड तैयार किया है तो आइए देखते हैं कि इन्हें कैसे बनाया जाता है। इन्हें बनाते समय ध्यान रखें कि आटे की पानी पूरी के स्थान पर केवल सूजी से बनी पूरी का ही प्रयोग करें क्योंकि सूजी की पूरी आटे की अपेक्षा थोड़ी मोटी होती है जिससे वह जल्दी गलती नहीं है।

मैक्सिकन पानी पूरी

सामग्री –

– सूजी पानी पूरी 6
– हरी शिमला मिर्च 1/4
– लाल शिमला मिर्च 1/4
– पीली शिमला मिर्च 1/4
– प्याज 2
– अदरक, लहसुन पेस्ट 1 टीस्पून
– उबले कॉर्न 1 टीस्पून
– उबले राजमा 1 टीस्पून
– शेजवान सॉस 1 टीस्पून
– नमक 1/4 टीस्पून
– नीबू का रस 1/4 टीस्पून
– टोमेटो सॉस 1 टीस्पून
– आॉरिगेनो 1/4 टीस्पून
– चीज क्यूब्स 4
– तेल 1 टीस्पून्

विधि-

प्याज, तीनों शिमला मिर्च को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। गर्म तेल में प्याज को सुनहरा होने तक सौते करें। अदरक, लहसुन का पेस्ट डालकर चलाएं और शिमला मिर्च, उबले राजमा और कॉर्न डालकर अच्छी तरह चलाएं और नमक डालकर ढककर 5 मिनट तक पकाएं। 5 मिनट बाद खोलकर शेजवान, टोमैटो सॉस और नींबू का रस डालकर चलाएं और फिलिंग को ठंडा होने दें। अब पानी पूरी के ऊपरी कवर को चम्मच की सहायता से तोड़ लें। टूटी हुई पानी पूरी में 1-1 टेबलस्पून फिलिंग को भर लें। ऊपर से चीज क्यूब्स को अच्छी तरह किस लें। चीज के ऊपर चिली लैक्स और आॉरिगेनो बुरककर माइक्रोवेव में 4- 5 मिनट तक माइक्रोवेव करके सर्व करें। माइक्रोवेव न होने की स्थिति में तैयार पानी पूरी को एक नॉनिस्टक पैन में ढककर धीमी आंच पर चीज के मेल्ट होने तक पकाएं।

पानी पूरी पिज्जा

सामग्री –

– वर्मीसेली 1 कप
– पानी 3/4 कप
– नमक 1/4 टीस्पून
– घी 1 टीस्पून
– बारीक कटी शिमला मिर्च 1/4 कप
– बारीक कटी गाजर 1/4 कप
– बारीक कटी बींस 1/4 कप
– बारीक कटा प्याज 1
– कटी हरी मिर्च 3
– कटा अदरक 1 छोटी गांठ
– कटा लहसुन 6 कली
– टोमेटो सॉस 1 टीस्पून
– वेनेगर 1/4 टीस्पून
– सोया सॉस 1/4 टीस्पून
– रेड चिली सॉस 1 /4 टीस्पून
– ग्रीन चिली सॉस 1/4 टीस्पून
– तेल 1 टीस्पून
– किसा मोजरेला चीज 1 कप

विधि –

वर्मीसेली को पानी और नमक के साथ उबालकर रख लें। अब एक पैन में तेल डालकर प्याज, अदरक, हरी मिर्च, लहसुन और अदरक को हल्का साभून लें। अब सभी सब्जियां डालकर तेज आंच पर 5-7 मिनट तक पकाएं ताकि सब्जियां नर्म हो जाएं। अब नमक, वेनेगर और स•ाी सॉसेज डालकर उबली वर्मीसेली डालकर अच्छी तरह चलाएं। पानी पूरी को ऊपर से तोड लें और ठंडी होने पर वर्मीसेली को इसमें ऊपर तक भर दें।अब इन्हें एक पैन में पास पास रखकर ऊपर से मोजरेला चीज फैला दें। पैन का ढक्कन लगाकर एकदम धीमी आंच पर चीज के मेल्ट होने तक पकाएं। चिली लैक्स बुरककर हैल्दी पिज्जा सर्व करे।

- विज्ञापन -

Latest News