अब टमाटर से आपको मिलेगी ग्लोइंग त्वचा, जानें कैसे

टमाटर का इस्तेमाल तो आप हर सब्जी में करते ही होंगे और साथ ही उसके फायदे भी आप जरूर जानते होंगे। लेकिन क्या आप ये जानते हैं के टमाटर हमारी स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इससे हमारी स्किन को ग्लोइंग बनाया जा सकता है। टमाटर में पोटेशियम, विटामिन-सी, विटामिन-ए, विटामिन-बी और मैग्नीशियम.

टमाटर का इस्तेमाल तो आप हर सब्जी में करते ही होंगे और साथ ही उसके फायदे भी आप जरूर जानते होंगे। लेकिन क्या आप ये जानते हैं के टमाटर हमारी स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इससे हमारी स्किन को ग्लोइंग बनाया जा सकता है। टमाटर में पोटेशियम, विटामिन-सी, विटामिन-ए, विटामिन-बी और मैग्नीशियम उपलब्ध होते हैं। जो हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। चलिए इसी के साथ आज हम आपको बताते हैं टमाटर किस तरह स्किन को फायदे पहुंचा सकता है।

चेहरे को सनबर्न से बचाए: टमाटर सनस्क्रीन का विकल्प नहीं है, लेकिन टमाटर में मौजूद लाइकोपीन यूवी किरणों से स्किन को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है। 2006 के एक अध्ययन में पाया गया कि टमाटर वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स यूज करने से 10-12 सप्ताह के बाद लोगों में यूवी रेडिएशन के प्रति संवेदनशीलता में कमी थी। टमाटर सूरज की क्षति के जोखिम को कम कर सकता है। फिर भी सनबर्न और त्वचा के कैंसर से बचने के लिए हमेशा एसपीएफ 30 या उससे अधिक वाले सनस्क्रीन का उपयोग करना अधिक फायदेमंद हो सकता है।

डेड स्किन हटाता है: डेड स्किन को हटाने मेंटमाटर बहुत ही फायदेमंद है। दरअसल, टमाटर में एक बेहतरीन स्क्रब की तरह काम करता है और फेस क्लीनजिंग में मददगार है। दरअसल, जब आप चेहरे पर टमाटर का गुदा लगाते हैं तो ये आपके स्किन के पोर्स को अंदर से साफ करता है और डेड स्किन का सफाया करता है। इसके साथ ही ये इन पोर्स में हाइड्रेशन भी बनाए रखता है और त्वचा की ताजगी बढ़ाता है।

चेहरे के घाव जल्दी भरे: कई बार शेविंग, थ्रेडिंग या वैक्स के दौरान चेहरे पर चोट लग जाती है या फिर घाव बन जाता है। ऐसे में टमाटर फायदेमंद हो सकता है। टमाटर त्वचा के घाव को जल्दी भरने में मदद कर सकता है। अमेरिकी कृषि विभाग के न्यूट्रीएंट्स डेटाबेस के अनुसार 1 कप टमाटर में लगभग 30 ग्राम विटामिन-सी होता है। विटामिन-सी आमतौर पर स्किन केयर प्रोडक्ट्स में पाया जाता है। यह नए टिश्यू के विकास को बढ़ावा दे सकता है, जो चेहरे या स्किन के घाव को जल्दी भरने में मदद करता है।

चेहरे की सूजन कम करे: टमाटर में कई कंपाउड, जैसे – लाइकोपीन, बीटा कैरोटीन, लुटेइन, विटामिन-ई और विटामिन-सी होते हैं। इन सभी कंपाउंड में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण टमाटर चेहरे की जलन व सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

दाग धब्बे ठीक करता है: टमाटर में बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन, विटामिन सी और ई जैसे कई एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं, जो त्वचा को अंदर से स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। पर इन तत्वों का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये दाग-धब्बों को ठीक करने में मददगार है। ये पहले तो स्किन को अंदर से रिफ्रेश करता है और फिर धीमे-धीमे इसे अंदर से साफ करने लगता है। जैसे जैसे इसके बायोएक्टिव गुण त्वचा की हीलिंग करते जाते हैं वैसे वैसे स्किन से दाग-धब्बे ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा कोलेजन स्किन की बनावट को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। इसके लिए बर आपको टमाटर काटना है और इसे अपने चेहरे पर रगड़ना है।

एजिंग के लक्षण कम करे: टमाटर एंटी एजिंग का भी कम कर सकता है। टमाटर में विटामिन-बी1, विटामिन-बी3, विटामिन-बी5, विटामिन-बी6 और विटामिन-बी9 पाया जाता है। इन विटामिन में एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। चेहरे पर टमाटर लगाने से झुर्रियों व फाइन लाइंस से छुटकारा मिल सकता है।

मुंहासे रोकता है: मुंहासे आमतौर पर गंदगी या बैक्टीरिया के कारण होते हैं जो त्वचा में फंस जाते हैं या तेल भी छिद्रों में फंस जाता है। इससे आपके चेहरे की त्वचा पर कई तरह के दाग-धब्बे हो जाते हैं। टमाटर में विटामिन ए, सी और के होते हैं, और इसमें अम्लीय गुण भी होते हैं। ये आपकी त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं। इसमें गहरी सफाई के गुण होते हैं।

चेहरे को मॉइश्चराइज करे: टमाटर चेहरे की नमी को बनाए रखने में मदद कर सकता है। टमाटर फेस पैक लगाने से ड्राई या सूखी स्किन से छुटकारा मिल सकता है। टमाटर में पोटेशियम अधिक होता है। एक शोध के अनुसार पोटेशियम की कमी ड्राई स्किन की समस्या को बढ़ा सकती है। हालांकि, इसके लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि टमाटर के रस का उपयोग अन्य मॉइश्चराइजर की तरह लाभ प्रदान कर सकता है या नहीं।

त्वचा के ऑयल को कम करने के लिए: त्वचा की देखभाल के लिए टमाटर बेहद फायदेमंद है। अगर आपकी त्वचा तैलीय या मुंहासे वाली है, तो टमाटर आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है। तैलीय त्वचा काफी परेशान करने वाली हो सकती है। टमाटर इसका मुकाबला करने और आपकी त्वचा से तेल की मात्रा को कम करने में बहुत अच्छा काम करता है।

स्किन व्हाइटनिंग में मददगार: स्किन व्हाइटनिंग में टमाटर काफी कारगर तरीके से काम करता है। ये स्किन को अंदर से हाइड्रेट करता है और चेहरे की रंगत और बनावट को बेहतर बनाता है। आप इसे कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि आप इससे फेस पैक बना कर लगा सकते हैं। आप इसे रेगुलर स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं और चाहें तो आप इसे टोनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

- विज्ञापन -

Latest News