कागज पर रंगीन जीवन को “कट” करने वाली छांग फ़ंगलिंग

पेपर-कटिंग चीन की पारंपरिक लोक कला है। पूर्वी चीन के शानतोंग प्रांत के ह-त्से शहर की निवासी छांग फ़ंगलिंग शहरी गैर-भौतिक सांस्कृतिक विरासत पेपर-कटिंग की उत्तराधिकारी हैं। वे स्थानीय विशेषता पेओनी (बड़े लाल फूलों का एक पौधा) के आधार पर पारंपरिक पेपर-कटिंग तकनीकों को लगातार नवाचार करती हैं, और स्थानीय लोगों को आय बढ़ाने और.

पेपर-कटिंग चीन की पारंपरिक लोक कला है। पूर्वी चीन के शानतोंग प्रांत के ह-त्से शहर की निवासी छांग फ़ंगलिंग शहरी गैर-भौतिक सांस्कृतिक विरासत पेपर-कटिंग की उत्तराधिकारी हैं। वे स्थानीय विशेषता पेओनी (बड़े लाल फूलों का एक पौधा) के आधार पर पारंपरिक पेपर-कटिंग तकनीकों को लगातार नवाचार करती हैं, और स्थानीय लोगों को आय बढ़ाने और अमीर बनने के लिए प्रेरित करती हैं।

12 साल की उम्र से ही छांग फ़ंगलिंग अपनी दादी से पेपर-कटिंग सीखी, लगभग 40 वर्षों के अथक अन्वेषण और नवाचार के बाद उन्होंने अपनी अनूठी पेपर-कटिंग शैली बनाई है। अधिक से अधिक लोगों को गैर-भौतिक सांस्कृतिक विरासत के मूल्य को पहचान देने और आम लोगों के घरों में पेपर-कटिंग को प्रवेश करने देने के लिए छांग फ़ंगलिंग प्रयासरत हैं। स्थानीय पेओनी तत्वों के संयोजन से उन्होंने क्रमिक रूप से पेपर-कटिंग कला को बैकपैक्स, कपड़ों और स्कार्फ में एकीकृत किया है और अधिक पेपर-कटिंग डेरिवेटिव डिज़ाइन किए हैं। इससे पेपर-कटिंग की कला को अधिक से अधिक लोगों ने जाना, इसे स्वीकार किया और पसंद किया।

वर्तमान में छांग फ़ंगलिंग ने अपना पेपर-कटिंग स्टूडियो खोला, जिसमें 30 से अधिक लोग साल भर उनसे पेपर-कटिंग का कौशल सीखते हैं, जो लोग पेपर-कटिंग की रुचि रखते हैं और इसे सीखना चाहते हैं, तो छांग उसे ध्यान से मार्गदर्शन करती हैं। प्रशिक्षण और कौशल प्रदान करने के माध्यम से छांग फ़ंगलिंग ने 200 से अधिक ग्रामीण महिलाओं को उनकी रोजगार समस्याओं को हल करने में मदद की।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

 

- विज्ञापन -

Latest News