छोटी सी सौंफ देती है बड़े से बड़े फायदे, जरूर पढ़ें आप भी

सौंफ का इस्तेमाल तो हर घर में कई व्यंजनों में जरूर किया जाता होगा। सौंफ खाने का स्वाद बढ़कर दोगुना कर देती है। लेकिन क्या आप जानते हैं के सौंफ खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ हमारी सेहत को बहुत फायदा पहुंचाती है। आज हम आपको बताएंगे किस तरह छोटी सी सौंफ हमारी सेहत को.

सौंफ का इस्तेमाल तो हर घर में कई व्यंजनों में जरूर किया जाता होगा। सौंफ खाने का स्वाद बढ़कर दोगुना कर देती है। लेकिन क्या आप जानते हैं के सौंफ खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ हमारी सेहत को बहुत फायदा पहुंचाती है। आज हम आपको बताएंगे किस तरह छोटी सी सौंफ हमारी सेहत को बड़े से बड़ा फायदा पहुंचा सकती है।

सौंफ खाने के कुछ बेजोड़ फायदे:

1.बादाम, सौंफ और मिश्री को समान मात्रा में पीस लें. रोज रात को और दोपहर में खाना खाने के बाद इसका सेवन करने से स्मरण शक्त‍ि बढ़ती है।

2.अगर पीरियड्स अनियमित है तो भी आप सौंफ का सेवन कर सकती हैं। गुड़ के साथ इसके सेवन से फायदा होगा।

3.सौंफ खाने से आंखों की ज्योति भी बेहतर होती है. आप चाहें तो इसे मिश्री के साथ भी ले सकते हैं।

4.खाली पेट सौंफ खाने से खून साफ होता है और त्वचा में चमक आती है।

5.अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो नियमित रूप से दिन में तीन से चार बार आधा चम्मच सौंफ चबाएं। ऐसा करने से मुंह से बदबू आना बंद हो जाएगी।

6.अगर आप चाहते हैं कि आपका कोलेस्ट्रॉल स्तर न बढ़े तो खाने के लगभग 30 मिनट बाद एक चम्मच सौंफ खा लें। सौंफ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखती है।

7.सौंफ के पावडर को शकर के साथ बराबर मिलाकर लेने से हाथों और पैरों की जलन दूर होती है। भोजन के बाद 10 ग्राम सौंफ लेनी चाहिए।

- विज्ञापन -

Latest News