शी चिनफिंग ने राजनीतिक और कानूनी कार्यों पर महत्वपूर्ण निर्देश दिए

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी के महासचिव, चीनी राष्ट्रपति और केंद्रीय सैन्य आयोग के अध्यक्ष शी चिनफिंग ने हाल ही में चीन के राजनीतिक और कानूनी कार्यों पर महत्वपूर्ण निर्देश दिये। उन्होंने बल देकर कहा कि राजनीतिक और कानूनी कार्य चीनी कम्युनिस्ट पार्टी और देश के कार्यों में एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हमें व्यापक.

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी के महासचिव, चीनी राष्ट्रपति और केंद्रीय सैन्य आयोग के अध्यक्ष शी चिनफिंग ने हाल ही में चीन के राजनीतिक और कानूनी कार्यों पर महत्वपूर्ण निर्देश दिये। उन्होंने बल देकर कहा कि राजनीतिक और कानूनी कार्य चीनी कम्युनिस्ट पार्टी और देश के कार्यों में एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हमें व्यापक रूप से सीपीसी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रस की भावना को लागू करना चाहिये, राजनीतिक व कानूनी कार्यों के प्रति सीपीसी के पूर्ण नेतृत्व पर कायम रहना चाहिये, राजनीतिक स्थिति, राजनीतिक निर्णय, राजनीतिक समझ और राजनीतिक निष्पादन में सुधार करना चाहिये। साथ ही हमें जन-केंद्रित व्यवस्था का पालन करना चाहिये, चीनी विशेषता वाले समाजवादी कानूनी रास्ते का पालन करना चाहिये, सुधार और सृजन पर कायम रहना चाहिये, पूरी कोशिश से राजनीतिक व कानूनी कार्यों के आधुनिकीकरण को आगे बढ़ाना चाहिये। राष्ट्रीय राजनीतिक सुरक्षा को बनाए रखने, समग्र सामाजिक स्थिरता को सुनिश्चित करने, सामाजिक निष्पक्षता और न्याय को मजबूत करने, और जनता के शांति व खुशी से जीवन बिताने व काम करने को सुनिश्चित करने के कर्तव्यों व मिशनों को पूरी तरह से पूरा करना चाहिये। ताकि व्यापक रूप से समाजवादी आधुनिक देश का निर्माण करने और चीनी राष्ट्र के महान पुनरुत्थान को आगे बढ़ाने के लिये योगदान व शक्ति दी जा सके। सीपीसी की विभिन्न स्तरीय कमेटियों को राजनीतिक व कानूनी कार्यों के नेतृत्व को मजबूत करना चाहिये, ताकि उन कार्यों के आधुनिकीकरण पूरा करने के लिये शक्तिशाली सुनिश्चितता दी जा सके।

चीनी जन पुलिस दिवस आने वाला है। शी चिनफिंग ने सीपीसी की केंद्रीय कमेटी की ओर से पूरे देश के जन पुलिस को दिवस की शुभकामनाएं व बधाई दी। आशा है कि वे अविचल रूप से सीपीसी और चीनी जनता के वफादार रक्षक बनेंगे, और राष्ट्रीय सुरक्षा और सामाजिक स्थिरता की रक्षा करने के लिये नये योगदान देंगे। गौरतलब है कि सीपीसी की केंद्रीय कमेटी की राजनीतिक व कानूनी कार्य बैठक 7 से 8 जनवरी तक पेइचिंग में आयोजित हुई। केंद्रीय कमेटी के पोलित ब्यूरो के सदस्य, राजनीतिक व कानूनी कमेटी के सचिव छन वनछिंग ने इस बैठक में शी चिनफिंग के महत्वपूर्ण निर्देश को पहुंचाया, और भाषण भी दिया। उनके अनुसार शी चिनफिंग के नये युग में चीनी विशेषता वाले समाजवाद विचार के नेतृत्व में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस की भावना को पूरी तरह से लागू करना चाहिये, और दृढ़ता से राजनीतिक व कानूनी कार्यों के प्रति शी चिनफिंग के महत्वपूर्ण निर्देश को लागू करना चाहिये। चीनी सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री वांग श्याओहोंग ने इस बैठक की अध्यक्षता की और समापन भाषण दिया। सुप्रीम पीपुल्स कोर्ट के अध्यक्ष चो छांग और सुप्रीम पीपुल्स प्रोक्यूरेटरेट के मुख्य प्रोक्यूरेटर च्यांग ज्वून ने इस बैठक में भाग लिया। बैठक वीडियो व टेलीकांफ्रेंसिंग के रूप में आयोजित की गयी।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News