85 प्रतिशत से ज्यादा लोग गलत तरीके से पीते हैं पानी, बढ़ जाता है हेयर फॉल और कब्ज, जानें सही तरीका

पानी के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ कई कार्यों में मदद करता है। लेकिन पानी पीने के फायदे पाने के लिए उसे सही तरीका से पीना जरूरी है। अष्टांग प्रैक्टिशनर और प्राणायाम टीचर प्रशांत के मुताबिक, 85 प्रतिशत से ज्यादा लोग गलत तरीके.

पानी के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ कई कार्यों में मदद करता है। लेकिन पानी पीने के फायदे पाने के लिए उसे सही तरीका से पीना जरूरी है। अष्टांग प्रैक्टिशनर और प्राणायाम टीचर प्रशांत के मुताबिक, 85 प्रतिशत से ज्यादा लोग गलत तरीके से पानी पीते हैं। जिसके कारण उन्हें हेयर फॉल, कब्ज और दिल की बीमारी जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। पानी पीने का एक सही तरीका होता है। इसे आप कभी भी, किसी भी तरह या किसी भी पोजीशन में नहीं पी सकते हैं। तो क्या है पानी पीने का सही तरीका, गलत तरीके से पानी पीने पर कौन-सी दिक्कतें होती हैं, पानी कैसे पीना चाहिए, पानी कब पीना चाहिए, एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

दिन में कितना पानी पीना चाहिए? गलत तरीके से पानी पीने से होती हैं ये बीमारिया
अर्थराइिटस
-दिल की बीमारी
-कब्ज
-अपच
-पेट की समस्या
-स्किन प्रॉब्लम
-हेयर फॉल

खड़े होकर नहीं पीना चाहिए पानी
एक्सपर्ट के मुताबिक, अधिकतर लोग जल्दबाजी में पानी पीते हैं। कुछ लोग तो भागते या चलते हुए भी पानी पी लेते हैं। लेकिन ऐसा करने से आपकी किडनी खराब हो सकती है। क्योंकि, इस स्थिति में किडनी पानी को फिल्टर नहीं कर पाती है। जिसके कारण किडनी में सूजन जैसी समस्या आ जाती है और शरीर में फ्लूइड बैलेंस बिगड़ जाता है। फ्लूइड बैलेंस बिगड़ने से जोड़ों में दर्द या अर्थराइिटस की बीमारी हो सकती है।

स्क्वैट पोजीशन में पिएं पानी
एक्सपर्ट के मुताबिक, पानी को बैठकर पीना चाहिए। अगर संभव हो, तो पानी पीने के लिए स्क्वैट पोजीशन (उकड़ू बैठना) बेस्ट होती है। इस पोजीशन में किडनी बैलेंस और रिलैक्स होती हैं। क्योंकि, इन्हें कूल्हों और पैरों की सपोर्ट मिल रही होती है। इस पोजीशन में पेट की मसल्स भी रिलैक्स रहती हैं।

तेज स्पीड में पानी नहीं पिएं
तेजी से पानी पीने से शरीर पानी को ढंग से अवशोषित नहीं कर पाता है और बाहर निकाल देता है। इस तरह आपको पानी पीने के फायदे नहीं मिल पाते। इसके अलावा तेजी से पानी पीने से वह राल के साथ नहीं मिल पाता और उसका पाचन नहीं हो पाता है। बता दें कि राल एसिड को बैलेंस रखने और पानी को पचाने में भी मदद करती है। पानी ना पचने के कारण पेट दर्द, गैस, पेट फूलने जैसी समस्या होती है। इसलिए पानी को घूंट-घूंट करके पीना चाहिए।

कब पिएं पानी
क्सपर्ट के मुताबिक, आपको जब भी प्यास लगे पानी पिएं। लेकिन सुबह के समय पानी पीने की आदत जरूर डालें। उठते ही बासी मुंह 1 से 2 गिलास पानी पीना चाहिए। वहीं, खाना खाने के 30-40 मिनट पहले और खाना खाने के 40 मिनट बाद पानी पीना चाहिए।

कितना पानी पिएं?
एक दिन में पानी की जरूरी आपकी उम्र, लिंग, शारीरिक गतिविधि, लंबाई आदि पर निर्भर करती है। हालांकि, औसतन एक व्यक्ति को 2 से 3 लीटर पानी हर दिन पीना चाहिए। लेकिन ध्यान रखें कि आपको फलों और सब्जियों से भी पानी मिलता है। इसलिए पानी की जरूरी मात्रा पता करने के लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह लें।

- विज्ञापन -

Latest News