शुरुआती कारोबार में Sensex 243 अंक गिरा, Nifty भी फिसला

मुंबई: वैश्विक बाजारों में मिश्रित रुख के बीच मंगलवार को घरेलू शेयर बाजारों में आईटी एवं बैंंकिग शेयरों में बिकवाली होने से शुरुआती कारोबार में दोनों प्रमुख सूचकांकों में गिरावट दर्ज की गई। विदेशी निवेशकों के भारतीय बाजारों से निकासी का सिलसिला जारी रखने से भी घरेलू शेयर बाजारों पर नकारात्मक असर पड़ा। बीएसई का.

मुंबई: वैश्विक बाजारों में मिश्रित रुख के बीच मंगलवार को घरेलू शेयर बाजारों में आईटी एवं बैंंकिग शेयरों में बिकवाली होने से शुरुआती कारोबार में दोनों प्रमुख सूचकांकों में गिरावट दर्ज की गई। विदेशी निवेशकों के भारतीय बाजारों से निकासी का सिलसिला जारी रखने से भी घरेलू शेयर बाजारों पर नकारात्मक असर पड़ा। बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 243 अंक गिरकर 60,504.30 अंक पर आ गया। वहीं एनएसई का निफ्टी 61.75 अंक गिरकर 18,039.45 अंक पर कारोबार कर रहा था।

पिछले कारोबारी दिवस पर सेंसेक्स 846.94 अंक चढक़र 60,747.31 अंक पर बंद हुआ था। निफ्टी भी 241.75 अंक की बढ़त के साथ 18,101.20 अंक पर रहा था। सेंसेक्स में शामिल शेयरों में से टाटा कंसल्टेंसी र्सिवसेज (टीसीएस), इंफोसिस, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, इंडसइंड बैंक, मारुति सुजुकी, भारतीय स्टेट बैंक, टेक मंहिद्रा, आईटीसी और आईसीआईसीआई बैंक नुकसान में कारोबार कर रहे थे।देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस के शेयर शुरुआती कारोबार में दो प्रतिशत के नुकसान में रहे। हालांकि कंपनी ने एक दिन पहले ही दिसंबर तिमाही के अपने नतीजे घोषित किए थे जिसमें उसने शुद्ध लाभ 11 प्रतिशत बढक़र 10,846 करोड़ रुपये रहने की जानकारी दी।

दूसरी तरफ टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, मंहिद्रा एंड मंहिद्रा, पावरग्रिड, टाइटन और लार्सन एंड टुब्रो के शेयरों में बढ़त देखी गई। एशिया के अन्य बाजारों में सोल और टोक्यो बढ़त पर कारोबार कर रहे थे जबकि शंघाई और हांगकाग में गिरावट का रुख रहा। अमेरिका के शेयर बाजार सोमवार को मिले-जुले कारोबार के साथ बंद हुए थे। इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.44 प्रतिशत घटकर 79.32 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। विदेशी संस्थागत निवेशकों ने भारतीय बाजारों से निकासी का सिलसिला जारी रखा है। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, सोमवार को विदेशी निवेशकों ने 203.13 करोड़ रुपये की शुद्ध बिकवाली की।

- विज्ञापन -

Latest News