China में Covid-19 विवाद के बीच Japan और South Korea के लिए राेका वीजा

बीजिंगः चीनी दूतावासों ने दक्षिण कोरिया और जापान के लोगों के लिए नए वीजा जारी करना बंद कर दिया। यह कदम निश्चित रूप से इन दोनों देशों द्वारा कोविड-19 एहतियात के रूप में चीन के नागरिकों पर लागू नियमों के जवाब में है। यह स्पष्ट नहीं है कि क्या चीन यह वीजा निलंबन अन्य देशों.

बीजिंगः चीनी दूतावासों ने दक्षिण कोरिया और जापान के लोगों के लिए नए वीजा जारी करना बंद कर दिया। यह कदम निश्चित रूप से इन दोनों देशों द्वारा कोविड-19 एहतियात के रूप में चीन के नागरिकों पर लागू नियमों के जवाब में है। यह स्पष्ट नहीं है कि क्या चीन यह वीजा निलंबन अन्य देशों पर भी लागू करेगा, जिन्होंने चीन में कोविड-19 के मामले बढऩे पर देश के यात्रियों के लिए जांच अनिवार्य किया है। टाेक्यो और सियोल में दूतावासों ने ऑनलाइन जारी एक संक्षिप्त नोटिस में वीजा निलंबन की घोषणा की हैं। दूतावास के वीचैट सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट किए गए सियोल के नोटिस में कहा गया है कि प्रतिबंध तब तक जारी रहेगा जब तक कि दक्षिण कोरिया चीन के खिलाफ अपनी ‘‘भेदभावपूर्ण प्रवेश नीति’’ को हटा नहीं लेता। घोषणा में पर्यटक, व्यवसाय और कुछ अन्य वीजा शामिल हैं।

चीन के विदेश मंत्रालय ने पिछले हफ्ते उन देशों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की धमकी दी, जिन्होंने चीन के यात्रियों के लिए जांच की अनिवार्यता की घोषणा की थी। यूरोप, उत्तरी अमेरिका और एशिया में कम से कम 10 देशों ने हाल में ऐसा कदम उठाया है। इन देशों के अधिकारियों ने चीन में महामारी के प्रकोप के बारे में जानकारी की कमी और वायरस के नए स्वरूप के उभरने की संभावना को लेकर चिंता व्यक्त की है। दक्षिण कोरिया ने सरकारी गतिविधियों, आवशय़क व्यवसाय और मानवीय कारणों को छोड़कर जनवरी महीने के लिए चीन में अपने वाणिज्य दूतावासों में अधिकांश अल्पकालिक वीजा जारी करना भी बंद कर दिया है।

जापान ने इस तरह के कदम की घोषणा हालांकि नहीं की है। तोक्यो में चीन के दूतावास ने केवल इतना कहा कि वीजा जारी करना रोक दिया गया है। घोषणाएं केवल नए आवेदकों पर लागू हैं, वर्तमान में वीजा रखने वाले लोगों के बारे में ऐसा कुछ भी नहीं है। जापान के विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी ने अज्रेंटीना में संवाददाताओं से कहा कि जापान ने राजनयिक माध्यमों के जरिए इस कदम का विरोध किया है। उन्होंने कहा, कि ‘यह बेहद खेदजनक है कि चीन ने वीजा जारी करने पर रोक लगा दी है।’’ उन्होंने कहा कि चीन में महामारी के प्रकोप को देखते हुए और वहां की सरकार इसके बारे में कितनी जानकारी साझा करती है, इसके आधार पर जापान उचित कदम उठाएगा।

- विज्ञापन -

Latest News