चीन लगातार वैश्विक आर्थिक विकास के लिए मजबूत प्रेरक शक्ति प्रदान करेगा:2023 चीन और वैश्वीकरण रिपोर्ट

   वैश्वीकरण थिंक टैंक ने 9 जनवरी को “2023 चीन और वैश्वीकरण रिपोर्ट” जारी की। रिपोर्ट चीन-अमेरिकी संबंधों, यूक्रेन संकट, अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली, “बेल्ट एंड रोड ” पहल, अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन, डिजिटल अर्थव्यवस्था और जलवायु सहित दस दृष्टिकोणों से आने वाले वर्ष में वैश्वीकरण के विकास की प्रवृत्ति को क्रमबद्ध करती है और भविष्यवाणी करती है।    रिपोर्ट.

   वैश्वीकरण थिंक टैंक ने 9 जनवरी को “2023 चीन और वैश्वीकरण रिपोर्ट” जारी की। रिपोर्ट चीन-अमेरिकी संबंधों, यूक्रेन संकट, अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली, “बेल्ट एंड रोड ” पहल, अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन, डिजिटल अर्थव्यवस्था और जलवायु सहित दस दृष्टिकोणों से आने वाले वर्ष में वैश्वीकरण के विकास की प्रवृत्ति को क्रमबद्ध करती है और भविष्यवाणी करती है।

   रिपोर्ट 2023 में वैश्वीकरण के विकास के दस रुझानों को सामने रखती है कि यूक्रेन संकट एक ऐसे चरण में प्रवेश कर सकता है जहां बातचीत और संघर्ष सह-अस्तित्व में हैं; वैश्विक मौद्रिक प्रणाली और वित्तीय प्रणाली समायोजित करना जारी रखेगी, और वैश्विक पूंजी गतिशीलता में सुधार होगा; दुनिया “स्टैगफ्लेशन” में प्रवेश कर सकती है, और चीन खपत को आर्थिक सुधार और विकास के इंजन के रूप में उपयोग करने के लिए तत्पर है; “बेल्ट एंड रोड” पहल की 10वीं वर्षगांठ के बाद विकास के एक नए चरण में प्रवेश होगा, जिसमें व्यापक परामर्श, संयुक्त निर्माण और साझा लाभों के माध्यम से “बहुपक्षवाद” और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग पर अधिक जोर दिया जाएगा; चीन और वैश्वीकृत मिश्रित अर्थव्यवस्था लचीलापन दिखाएगा, उच्च गुणवत्ता वाला विकास लगातार चीनी शैली के आधुनिकीकरण को बढ़ावा देगा; वैश्विक जलवायु परिवर्तन शासन उतार-चढ़ाव से आगे बढ़ रहा है, और क्षेत्रीय सहयोग तंत्र अधिक कुशल कार्रवाई क्षमताओं का प्रदर्शन करेंगे।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

 

- विज्ञापन -

Latest News