चीनी अधिकारी ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से पाकिस्तान के आपदा के बाद पुनर्निर्माण का समर्थन जारी रखने की अपील की   

पाकिस्तान सरकार और संयुक्त राष्ट्र संघ ने 9 जनवरी को जेनेवा में संयुक्त रूप से पाकिस्तान में आयी आपदा के बाद पुनर्निर्माण और जलवायु लचीलापन संबंधी अंतरराष्ट्रीय बैठक की ।चीन अंतरराष्ट्रीय विकास सहयोग  एजेंसी(सीआईडीसीए) के प्रमुख लुओ चोहुइ ने इस में भाषण देकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से पाकिस्तान में आपदा के बाद पुनर्निर्माण का समर्थन जारी.

पाकिस्तान सरकार और संयुक्त राष्ट्र संघ ने 9 जनवरी को जेनेवा में संयुक्त रूप से पाकिस्तान में आयी आपदा के बाद पुनर्निर्माण और जलवायु लचीलापन संबंधी अंतरराष्ट्रीय बैठक की ।चीन अंतरराष्ट्रीय विकास सहयोग  एजेंसी(सीआईडीसीए) के प्रमुख लुओ चोहुइ ने इस में भाषण देकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से पाकिस्तान में आपदा के बाद पुनर्निर्माण का समर्थन जारी रखने की अपील की ।          

  लुओ चोहुइ ने बताया कि पिछली गर्मियों के दिनों में पाकिस्तान ने भीषण बाढ़ का सामना किया।चीन सरकार और चीनी जनता ने समय पर तंबू व खाद्य समेत आपात राहत प्रदान की और आपदाग्रस्त क्षेत्रों में चिकित्सक दल और आपदा आकलन के विशेषज्ञ दल भेजे ।चीन सरकार पूर्व राहत के आधार पर द्विपक्षीय माध्यम से फिर 10 करोड़ अमेरिकी डॉलर की विशेष राहत प्रदान करने को तैयार है ।इसके साथ चीन आपदा की रोकथाम आदि के लिए पाकिस्तान के 1 हजार तकनीकी कर्मी और अधिकारी प्रशिक्षित करने को तैयार है । 44 देशों और अंतरराष्ट्रीय वित्त संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने इस बैठक भाग लिया और पाकिस्तान के पुनर्निर्माण के लिए 9 अरब अमेरिकी डॉलर का दान दिया । पिछले जून से पाकिस्तान में गंभीर बाढ़ आयी ।पीड़ितों की संख्या लाखों में है और 1700 से अधिक लोग मारे गये ।अब तक 80 लाख लोग बेघर हैं ।(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप , पेइचिंग)

 

- विज्ञापन -

Latest News