अगर आप भी करते है Rusk with morning tea, तो जान लीजिये इससे होने वाले नुकसान के बारे में

सुबह की चाय के साथ रस्क खाना बहुत से लोगों को पसंद होता है। क्योकि यह खाने में भी इजी होता है और जल्दी पचने में आसान होता है। माना जाता है के रस्क को ब्रेड में मुकाबले अधिक अच्छा माना जाता है। लेकिन, इसके बारे में कुछ ऐसी बातें भी हैं जिनके बारे में.

सुबह की चाय के साथ रस्क खाना बहुत से लोगों को पसंद होता है। क्योकि यह खाने में भी इजी होता है और जल्दी पचने में आसान होता है। माना जाता है के रस्क को ब्रेड में मुकाबले अधिक अच्छा माना जाता है। लेकिन, इसके बारे में कुछ ऐसी बातें भी हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। क्या आप जानते हैं कि अधिकतर लोग इसे बासी ब्रेड से बनाया जाता है, जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। जिससे बहुत सारे सेहत संबधित नुकसान हो सकते है।

हार्ट के लिए हानिकारक- रस्क को ज्यादा मैदे, तेल और मीठे से बनाया जाता है, तो इसे हार्ट की नसें कमजोर हो सकती है. जिससे हार्ट डिजीज जैसे हार्ट अटैक का जोखिम भी बढ़ जाता है.

डाइजेस्टिव सिस्टम में परेशानी– ऐसा माना जाता है कि रस्क डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए हानिकारक हो सकते हैं. हमारे सिस्टम को इसे पचाने में समस्या हो सकती है. जिससे पेट से जुड़े कई रोग हो सकते हैं.

न्यूट्रिशंस होते हैं कम- रस्क खाने से आपको न्यूट्रिशंस कम होते हैं. इसे खाने से केवल आपका पेट भरता है लेकिन हेल्थ बेनिफिट्स नहीं होते.

हाई ब्लड शुगर- अधिक रस्क का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. ब्लड शुगर के बढ़ने से डायबिटीज के अलावा कई अन्य समस्याओं का रिस्क भी बढ़ सकता है जैसे हार्ट डिजीज, हार्ट स्ट्रोक आदि.

- विज्ञापन -

Latest News