श्याओनियन के बाद आएगा चीनी वसंत त्योहार

इस 14 जनवरी और 15 जनवरी को उत्तरी और दक्षिणी चीन में पारंपरिक चीनी त्योहार श्याओनियन (छोटा नव वर्ष)क्रमशः है। श्याओनियन, आमतौर पर वसंत त्योहार यानी चीनी चंद्र नव वर्ष से एक सप्ताह पहले, इससे “श्याओनियन यानी नए साल का दिन”, “किचन गॉड महोत्सव यानी रसोई भगवान के त्योहार” और “स्टोव सैक्रिफाइस त्योहार” के रूप.

इस 14 जनवरी और 15 जनवरी को उत्तरी और दक्षिणी चीन में पारंपरिक चीनी त्योहार श्याओनियन (छोटा नव वर्ष)क्रमशः है। श्याओनियन, आमतौर पर वसंत त्योहार यानी चीनी चंद्र नव वर्ष से एक सप्ताह पहले, इससे “श्याओनियन यानी नए साल का दिन”, “किचन गॉड महोत्सव यानी रसोई भगवान के त्योहार” और “स्टोव सैक्रिफाइस त्योहार” के रूप में भी जाना जाता है। श्याओनियन में लोक गतिविधियों मेंरसोईभगवान को बलि चढ़ाना,चीनी मिठाई खाना, घरों की सफाई करना, खिड़की के फूल चिपकाना आदि शामिल हैं। पूरे चीन का क्षेत्रफल विशाल हैऔर चीन के विभिन्न क्षेत्रों के रीति-रिवाज बहुत अलग हैं। विभिन्न क्षेत्रों के अलग-अलग रीति-रिवाजों के कारण, उत्तरी और दक्षिणी क्षेत्रों में ” श्याओनियन” नामक दिन भी अलग-अलग होते हैं।

दक्षिणी चीन के अधिकांश क्षेत्रों में, बारहवें चांद्र मास के 24वें दिन को “श्याओनियन ” के रूप में माना जाता है, जबकि उत्तरी चीन के अधिकांश क्षेत्रों में, बारहवें चांद्र मास के23वें दिन को “श्याओनियन ” के रूप में माना जाता है। श्याओनियन का चीन में एक पारंपरिक त्योहार के रूप में, हजारों वर्षों का इतिहास है। सुंगराज वंश में, एक रिकॉर्ड था कि बारह वें चंद्रम हीने के 24वें दिन एक छोटा वर्ष मनाया जाता है, इसलिए बारहवें चंद्र माह के 24वें दिन का एक श्याओनियन के रूप में सबसे लंबा इतिहास है लेकिन छिंग राजवंश में योंगझेंग के शासन काल के बाद से, सम्राट हर साल बारहवें चंद्रमाह के 23वें दिन को खुननिंग पैलेस में देवताओं की पूजा करते थे।

उन्होंने पैसे बचाने के लिए रसोई देवता की भी पूजा की। तबसे, छिंग राजवंश शाही में चीन की राजधानी स्थित उत्तरी चीन में रहने वाले लोगों ने सूट का पालन किया और बारहवें चंद्रमहीने के 23वें दिन चूल्हे पर बलिदान चढ़ाने का आरंभ किया। जबकि दक्षिणी चीन में रहने वाले लोग बारहवें चांद्रमास के 24वें दिन को ” श्याओनियन ” के रूप में मानना जारी रखते हैं।

चीनी नये साल के आगमन का स्वागत करने के लिए चीन में हर परिवार ने श्याओनियन में गतिविधि शुरू कर दी। चीन में रसोई भगवान को बलि चढ़ाना हजारों वर्षों का इतिहास है। यह चीनी लोगों के “पर्याप्त भोजन और कपड़े होने” की इच्छा का पीछा करने का प्रतिबिंब है। जब हर चीनी नया साल आ रहा है, तो चीन में सभी परिवार अपने घरों को साफ करते और नये साल का सफाई रूप से स्वागत करते हैं। यह लोगों की शुभकामनाओं को व्यक्त करता है कि वे पुराने साल को अलविदा कहते हुए नए साल का स्वागत करते हैं सौभाग्य व खुशी का स्वागत करते हैं।

चीन के कुछ क्षेत्रों में चिपचिपे केक को भाप में पकाया जाता है और हर श्याओनियन दिवस को खाया जाता है। स्टिकी केक पीले चावल और लाल खजूर से बना एक मीठा केक होता है। इसका उद्देश्य रसोई देवता के मुंह से चिपकना और जेड सम्राट को रिपोर्ट करते समय केवल अच्छी चीजों के बारे में बात करना है।
श्याओनियनके मौके पर लोग खिड़की के फूल चिपकाते हैं। अधिकांश खिड़की के फूल शुभ अर्थों के पैटर्न के साथ विषय पर आधारित होते हैं।

(साभार – चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News