पेरू में चल रहे राजनीतिक विरोध प्रदर्शनों में 42 लोगों की हुई मौत

लीमाः पेरू में पूर्व राष्ट्रपति पेड्रो कैस्टिलो के समर्थकों और सुरक्षा बलों के बीच एक महीने से अधिक समय तक चले देशव्यापी विरोध प्रदर्शन के दौरान 41 नागरिकों और एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गई है। अटॉर्नी जनरल के कार्यालय ने एक बयान में यह जानकारी दी हैं। एक समाचार एजेंसी ने शुक्रवार देर.

लीमाः पेरू में पूर्व राष्ट्रपति पेड्रो कैस्टिलो के समर्थकों और सुरक्षा बलों के बीच एक महीने से अधिक समय तक चले देशव्यापी विरोध प्रदर्शन के दौरान 41 नागरिकों और एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गई है। अटॉर्नी जनरल के कार्यालय ने एक बयान में यह जानकारी दी हैं। एक समाचार एजेंसी ने शुक्रवार देर रात जारी बयान के हवाले से कहा कि विरोध प्रदर्शनों के दौरान, विशेष रूप से दक्षिणी क्षेत्र में 355 नागरिकों और 176 राष्ट्रीय पुलिस एजेंटों सहित 531 लोग घायल हो गए, जबकि 329 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

दक्षिण अमेरिकी देश में राजनीतिक अशांति 7 दिसंबर, 2022 को वामपंथी राष्ट्रपति के महाभियोग और गिरफ्तारी और कैस्टिलो को बदलने के लिए उपराष्ट्रपति दीना बोलुआर्टे के शपथ ग्रहण के बाद शुरू हुई। कैस्टिलो के समर्थकों ने बोलुआर्टे को इस्तीफा देने के लिए कहा और कैस्टिलो की रिहाई के साथ-साथ राष्ट्रपति और कांग्रेस के चुनावों की मांग की हैं। 14 दिसंबर को नए राष्ट्रपति ने हिंसा को रोकने के लिए राष्ट्रव्यापी 30-दिवसीय आपातकाल की घोषणा की हैं।

अयाचूचो में एक क्षेत्र जिसने दिसंबर में सबसे अधिक तबाही मचाई, पुलिस ने गुरुवार की रात अयाचूचो पीपुल्स डिफेंस फ्रंट के अध्यक्ष रोशियो लिएंड्रो मेलगर को गिरफ्तार कर लिया। बयान में कहा गया है कि हिंसक कृत्यों के लिए मेलगर की जांच की जा रही है। अटॉर्नी जनरल के कार्यालय ने कहा कि उसने जिम्मेदारी निर्धारित करने के लिए मौतों की आठ जांच शुरू की है।

 

 

- विज्ञापन -

Latest News