Imran Khan के प्रहार से Nawaz Sharif और Maryam Nawaz को जल्द London से Pakistan लौटने को होना पड़ सकता है मजबूर

नई दिल्लीः पिछले दो दिनों के दौरान पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान से एक के बाद एक गंभीर राजनीतिक झटके मिलने के बाद पीएमएल-एन के नेता नवाज शरीफ व मरियम नवाज लंदन से पाकिस्तान लौटने पर विचार कर रहे हैं। यह जानकारी एक मीडिया रिपोर्ट में दी गई है। रिपोर्ट के अनुसार पार्टी में.

नई दिल्लीः पिछले दो दिनों के दौरान पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान से एक के बाद एक गंभीर राजनीतिक झटके मिलने के बाद पीएमएल-एन के नेता नवाज शरीफ व मरियम नवाज लंदन से पाकिस्तान लौटने पर विचार कर रहे हैं। यह जानकारी एक मीडिया रिपोर्ट में दी गई है। रिपोर्ट के अनुसार पार्टी में कुछ के लिए पहले ही बहुत देर हो चुकी है और अब बहुत कुछ नहीं किया जा सकता है, क्योंकि पीएमएल-एन को पिछले साल की शुरुआत में इमरान खान सरकार को हटाने और सत्ता में आने के अपने फैसले के कारण अपूरणीय राजनीतिक कीमत चुकानी पड़ी है। शहबाज शरीफ की अगुवाई वाली पीडीएम सरकार भी प्रदर्शन नहीं कर रही है और बिगड़ती आर्थिक स्थिति और मूल्य वृद्धि जैसे मुद्दे पार्टी की अलोकप्रियता को बढ़ा रहे हैं।

पीएमएलएन के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, कि ‘हमने सोचा था कि हमारे सुशासन और आर्थिक बदलाव से पीएमएलएन को अपनी लोकप्रियता वापस मिल जाएगी, लेकिन ऐसा मुख्य रूप से बढ़ती वित्तीय चुनौतियों और मूल्य वृद्धि के कारण हो रहा है।’ रिपोर्ट के अनुसार, पार्टी के सूत्र मानते हैं कि इमरान खान सरकार को हटाने के बाद से पीएमएल-एन की लोकप्रियता में गिरावट आई है, जबकि पीटीआई की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। ऐसा कहा जाता है कि पिछले दो दिन पीएमएल-एन और उसके शीर्ष नेतृत्व के लिए चौंकाने वाले थे।

कैसे इमरान खान और परवेज इलाही ने राजनीतिक रूप से नवाज को पछाड़ दिया और उनकी पार्टी की गणना लीगर्स के लिए एक कड़वे आश्चर्य के रूप में सामने आई। नवाज और मरियम, जो दोनों लंदन में हैं, उनको आश्वासन दिया गया था कि न तो परवेज इलाही के पास विश्वास मत प्राप्त करने के लिए बहुमत है और न ही प्रांतीय विधानसभा के विघटन का कोई मौका है। उनकी पूरी निराशा के लिए, इमरान खान दोनों मामलों में सफल रहे।

जबकि लंदन में पीएमएल-एन शीर्ष नेतृत्व परवेज इलाही द्वारा विश्वास मत के सफल वोट के झटके से खत्म नहीं हुआ था, इसे अगले ही दिन एक और झटका लगा जब बाद में पंजाब विधानसभा को भंग करने की सलाह पर हस्ताक्षर किए गए। मरियम नवाज पहले से ही फरवरी के मध्य में वापस आने की योजना बना रही थीं, लेकिन पंजाब में इमरान खान की चालों से पीएमएल-एन को गंभीर झटका लगने के बाद, लंदन नेतृत्व अपनी योजना पर पुनर्विचार कर रहा है। अब मरियम के अलावा नवाज शरीफ की वापसी की टाइमिंग को लेकर भी विचार किया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, पंजाब में चुनाव की तारीख के मामले में कहा जाता है कि दोनों जल्दबाजी में पाकिस्तान भाग सकते हैं।

इस्लामाबाद में पीडीएम सरकार की विफलताओं से समर्थित इमरान खान की राजनीति ने पंजाब में पीएमएल-एन के लिए राजनीतिक स्थान को काफी कम कर दिया है, जो पिछले कुछ दशकों से पार्टी का गढ़ रहा है। पीएमएल-एन नेता ने कहा, कि ‘शहबाज शरीफ सरकार और पीएमएल-एन के दूसरे स्तर के नेतृत्व से लंदन के शीर्ष नेतृत्व के आने और पार्टी को पहले की तरह लोकप्रिय बनाने के लिए जगह बनाने की उम्मीद करना एक दोषपूर्ण नीति है।’’

उन्होंने कहा कि नेतृत्व दूसरों के द्वारा बनाई गई जगह का इंतजार नहीं करता है, बल्कि यह अपने करिश्मे और राजनीतिक चाल से लोगों का दिल और दिमाग जीत लेता है। इसके लिए कहा जाता है कि लंदन के नेतृत्व को पाकिस्तान आना होगा। रिपोर्ट के अनुसार, पीएमएल-एन के सूत्र ने कहा कि अब नवाज शरीफ की वापसी में कोई बाधा नहीं है।

- विज्ञापन -

Latest News