Benin के राष्ट्रपति टैलोन ने चीनी विदेश मंत्री से की मुलाकात

स्थानीय समयानुसार 13 जनवरी को बेनिन गणराज्य के राष्ट्रपति पैट्रिसटैलोन ने गोटोनौ में चीनी विदेश मंत्री छिन कांग से मुलाकात की। राष्ट्रपति टैलोन ने कहा कि चीन के नए विदेश मंत्री अपनी पहली विदेश यात्रा पर बेनिन आए हैं और दोनों देशों ने अभी-अभी राजनयिक संबंधों की बहाली की 50वीं वर्षगांठ मनाई है, जो दोनों.

स्थानीय समयानुसार 13 जनवरी को बेनिन गणराज्य के राष्ट्रपति पैट्रिसटैलोन ने गोटोनौ में चीनी विदेश मंत्री छिन कांग से मुलाकात की। राष्ट्रपति टैलोन ने कहा कि चीन के नए विदेश मंत्री अपनी पहली विदेश यात्रा पर बेनिन आए हैं और दोनों देशों ने अभी-अभी राजनयिक संबंधों की बहाली की 50वीं वर्षगांठ मनाई है, जो दोनों देशों के बीच मित्रता और निकट संपर्क को दर्शाता है। हम चीन के दीर्घकालिक समर्थन को महत्व देते हैं। बेनिन पश्चिमी अफ्रीका में स्थित एक छोटा-सा देश है लेकिन सच्चाई, समानता और न्याय के लिए खड़ा रहता है। बेनिनचीन का एक मजबूत और विश्वसनीय मित्र बना रहेगा।

उन्होंने यह भी कहा कि बेनिन व्यावहारिक सहयोग को गहरा करने और राष्ट्रीय पुनरुद्धार में तेजी लाने के लिए चीन के अनुभवों से सीखने की आशा करता है। वहीं, चीनी विदेश मंत्री छिन कांग ने कहा कि पिछले 50 सालों में चीन और बेनिन ने हमेशा एक-दूसरे के साथ सम्मान और समानता का व्यवहार किया है। उम्मीद है कि दोनों पक्ष दोनों देशों के प्रमुखों के बीच महत्वपूर्ण अभिसरण और चीन-अफ्रीका सहयोग मंच की 8वीं मंत्रिस्तरीय बैठक में प्राप्त उपलब्धियों को लागू करेंगे और द्विपक्षीय संबंधों को लगातार एक नए स्तर पर ले जाएंगे। हम चीनी उद्यमों को बेनिन में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। हम बेनिन सहित अफ्रीकी देशों के साथ एकता और सहयोग को मजबूत करके समान विकास हासिल करने के लिए तैयार हैं।
बता दें कि छिन कांग ने अपने समकक्ष ऑरलियन एगबेनॉन्सी के साथ भी बातचीत की। दोनों पक्षों ने सांस्कृतिक आदान-प्रदान सहित सहकारी दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप , पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News