रोजाना करें पांच से सात पिस्ता का सेवन और पाएं इस परेशानियों से छुटकारा

पिस्ता का सेवन करना हर किसी को बेहद पसंद होता है फिर चाहे वो बच्चा हो या कोई बड़ा। पिस्ता में विटामिन, मिनरल्स, वसा, फाइबर और प्रोटीन जैसे गुण पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते है। कहा जाता है के रोजाना दिन में पांच से सात पिस्ता खाए जाए तो.

पिस्ता का सेवन करना हर किसी को बेहद पसंद होता है फिर चाहे वो बच्चा हो या कोई बड़ा। पिस्ता में विटामिन, मिनरल्स, वसा, फाइबर और प्रोटीन जैसे गुण पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते है। कहा जाता है के रोजाना दिन में पांच से सात पिस्ता खाए जाए तो ये आपको कई तरह की परेशानियों से बचा सकता है। बता दें के पिस्ता कैलोरी-मुक्त होता है जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। इसी के साथ चलिए जानते हैं इससे जुड़े कुछ लाभ के बारे में-

# पिस्ता शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है। यह हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है जिससे हृदय सम्बन्धित बीमारियों का खतरा कम हो जाता है

# पिस्ता अपच की समस्या से छुटकारा पाने और पाचन में सुधार करने में मदद करता है।

# पिस्ता में मौजूद फैटी एसिड बालों के विकास को बढ़ाने और बालों संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। यदि आपके बाल ज्यादा झड़ रहे है तो नारियल के तेल में पिस्ते के पेस्ट को मिला कर बालो में लगाए कुछ ही दिनों में बालों के झड़ने की समस्या में सुधार आने लग जाहेगा।

# पिस्ता में जरूरी फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं। इसके इस्तेमाल से त्वचा स्वस्थ रहती है और उसका कुदरती निखार भी बना रहता है।

# कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, जिसका उपचार आसानी से नहीं हो पाता है। लेकिन यदि आप पिस्‍ते का नियमित सेवन करते हैं तो आप इस जानलेवा बीमारी से बचाव कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन बी6 रक्त कणिकाओं की संख्या बढ़ाता है।

- विज्ञापन -

Latest News