Nepal के PM Pushpa Kamal Dahal जल्द ही करेंगे India की यात्रा

काठमांडूः नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने कहा है कि वह तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा के रूप में जल्द ही भारत की यात्रा करेंगे। कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (सीपीएन) (माओइस्ट सेंटर) के 68 वर्षीय नेता प्रचंड ने नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप.

काठमांडूः नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने कहा है कि वह तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा के रूप में जल्द ही भारत की यात्रा करेंगे। कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (सीपीएन) (माओइस्ट सेंटर) के 68 वर्षीय नेता प्रचंड ने नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में पिछले साल 26 दिसंबर को शपथ ग्रहण की थी। इससे पहले, उन्होंने नेपाली कांग्रेस के नेतृत्व वाले चुनाव पूर्व गठबंधन को नाटकीय रूप से छोड़कर विपक्ष के नेता के पी शर्मा ओली से हाथ मिला लिया था।

प्रचंड ने मंगलवार को विश्वासमत जीतने के बाद चुनिंदा पत्रकारों से अपने पहले संवाद में कहा, कि ‘मैं जल्द ही भारत की यात्रा करूंगा।’’ उन्होंने कहा कि इसके लिए राजनयिक स्तर पर तैयारियां जारी हैं। प्रचंड ने आधिकारिक प्रधानमंत्री आवास बालूवाटार में पत्रकारों से कहा, कि ‘संबंधित दूतावास मेरी यात्रा संबंधी तैयारियां कर रहे हैं।’’ बहरहाल, नेपाल सरकार ने प्रधानमंत्री की भारत यात्रा के बारे में अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। यात्रा कार्यक्रम को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, कि ‘हम अपने समकक्षों के सहयोग से तिथि और विस्तृत कार्यक्रम के साथ-साथ यात्रा के एजेंडे को अंतिम रूप देने की दिशा में काम कर रहे हैं।’’ अधिकारी ने कहा, कि ‘प्रधानमंत्री द्वारा पद संभालने के बाद किसी पड़ोसी देश की यात्रा किया जाना एक सामान्य प्रक्रिया है और हम इसके लिए आंतरिक तौर पर हमेशा तैयार रहते हैं।’’ प्रचंड ने नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में अपने पिछले कार्यकालों के दौरान भी भारत की आधिकारिक यात्रा की थी। प्रचंड ने भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जे पी नड्डा के निमंत्रण पर पिछले साल जुलाई में भारत की यात्रा की थी।

- विज्ञापन -

Latest News