Britain में वेतन वृद्धि को लेकर नर्स और शिक्षक फिर करेंगे हड़ताल

लंदनः ब्रिटेन में जीने की बढ़ती लागत और वेतन को लेकर लंबे विवादों के बीच शिक्षकों और नर्सों ने हड़ताल की घोषणा की है। एक समाचार एजेंसी ने रॉयल कॉलेज ऑफ नसिर्ंग (आरसीएन) के हवाले से कहा कि अगर जनवरी के अंत तक वार्ता में तेजी नहीं आई तो फरवरी में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस).

लंदनः ब्रिटेन में जीने की बढ़ती लागत और वेतन को लेकर लंबे विवादों के बीच शिक्षकों और नर्सों ने हड़ताल की घोषणा की है। एक समाचार एजेंसी ने रॉयल कॉलेज ऑफ नसिर्ंग (आरसीएन) के हवाले से कहा कि अगर जनवरी के अंत तक वार्ता में तेजी नहीं आई तो फरवरी में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के नर्सिंग स्टाफ की अब तक की सबसे बड़ी हड़ताल होगी। आरसीएन के महासचिव पैट कुलेन ने सोमवार को कहा, हम एनएचएस को बचाने के लिए मंत्रियों का ध्यान इस ओर खींचने के लिए ऐसा कर रहे हैं। एकमात्र विश्वसनीय समाधान हजारों रिक्त नौकरियों को संबोधित करना है।

इंग्लैंड में एनएचएस ट्रस्टों के लिए सदस्यता संगठन एनएचएस प्रोवाइडर्स में अंतरिम मुख्य कार्यकारी केसर कॉडरी ने कहा कि हड़ताल अधिक चिंताजनक है। कोडरी ने कहा, कि हमने देखा है कि ये हड़ताल कितने हानिकारक हो सकते हैं, अधिक व्यापक औद्योगिक कार्रवाई का और भी अधिक प्रभाव पड़ने की संभावना है। कोई नहीं चाहता कि ऐसा होता रहे। उन्होंने कहा, कि हम समझ सकते हैं कि नर्सें कितना निराश महसूस कर रही हैं, और वे इस प्वाइंट पर कैसे पहुंची : निम्न-मुद्रास्फीति वेतन पुरस्कार, जीवन-यापन का संकट, कर्मचारियों की कमी और बढ़ते कार्यभार ने लगभग-असंभव स्थिति पैदा कर दी है।

पिछले वर्ष के दौरान, यूके ने नवंबर में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) में 10.7 प्रतिशत की वृद्धि के साथ रिकॉर्ड-उच्च मुद्रास्फीति देखी है। आरसीएन ने कहा कि अनुभवी नर्सों के लिए वेतन 2010 की तुलना में वास्तविक रूप से 20 प्रतिशत कम है। इसके अलावा सोमवार को, राष्ट्रीय शिक्षा संघ (एनईयू) ने घोषणा की कि उसके सदस्यों ने पूरी तरह से वित्तपोषित, मुद्रास्फीति से अधिक वेतन वृद्धि की मांग को लेकर फरवरी और मार्च में हड़ताल की कार्रवाई करने के लिए भारी संख्या में मतदान किया था।

यूनियन ने ट्विटर पर कहा, हड़ताल की कार्रवाई का सहारा लिए बिना इस विवाद को सुलझाया जा सकता है। हम किसी भी समय, किसी भी स्थान पर बातचीत करने को तैयार हैं, लेकिन यह स्थिति जारी नहीं रह सकती। एनईयू ने कहा कि जुलाई में पेश की गई पांच प्रतिशत वेतन वृद्धि वास्तव में बढ़ती मुद्रास्फीति के कारण 7 प्रतिशत वेतन कटौती के बराबर है। पिछले एक दशक में शिक्षकों के वास्तविक सावधि वेतन में भी 20 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है और शिक्षक बड़ी संख्या में इस पेशे को छोड़ रहे हैं।

पिछली गर्मियों से, ब्रिटेन में लगातार हड़तालें देखी जा रही है। व्यापक हड़तालों ने ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को एक और झटका दिया है। नवंबर (2022) में परिवहन और भंडारण महीने-दर-महीने गिर गया, जो कुछ हद तक डाक और रेलवे हड़तालों से प्रेरित था। सेंटर फॉर इकोनॉमिक्स एंड बिजनेस रिसर्च के अर्थशास्त्री कार्ल थॉम्पसन के अनुसार, जनवरी 2023 तक आठ महीने की अवधि में हमलों की कुल प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष लागत कम से कम 1.7 बिलियन पाउंड (2 बिलियन डॉलर) होने का अनुमान है।

- विज्ञापन -

Latest News