क्रीम की जगह सोने से पहले रात को करें देसी घी का इस्तेमाल, मिलेगी मुलायम और खिली-खिली त्वचा

महिलाएं अपनी त्वचा का बेहद अच्छे तरीके से ख्याल रखती हैं। हर रात सोने से पहले महिलाएं अक्सर क्रीम या लोशन का इस्तेमाल करती हैं ताकी उनकी त्वचा ड्राई और बेजान न हो बल्कि बेहद सॉफ्ट और खिली-खिली त्वचा रहे। लेकिन फिर भी कुछ खास असर न होने पर उन की त्वचा पर कुछ खास.

महिलाएं अपनी त्वचा का बेहद अच्छे तरीके से ख्याल रखती हैं। हर रात सोने से पहले महिलाएं अक्सर क्रीम या लोशन का इस्तेमाल करती हैं ताकी उनकी त्वचा ड्राई और बेजान न हो बल्कि बेहद सॉफ्ट और खिली-खिली त्वचा रहे। लेकिन फिर भी कुछ खास असर न होने पर उन की त्वचा पर कुछ खास असर नहीं दीखता। ऐसे में अगर आप क्रीम्स की बजाए रोजाना घी का इस्तेमाल करेंगी तो ये आपकी त्वचा को सॉफ्ट तो रखेगा ही साथ ही मैं और भी ढेरों फायदे त्वचा को देगा।

जले घाव : जले घावों को दूर करने में भी घी आपके बेहद काम आ सकता है। कभी-कभी त्वचा पर जले घाव सूरज की तेज किरणों के कारण भी हो जाते हैं, जो काले और भद्दे नजर आते हैं। ऐसे में अगर व्यक्ति रात को सोने से पहले घी को अपने चेहरे पर लगाए तो इससे जले निशानों को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा आप अपने चेहरे पर घी को एक घंटे के लिए भी लगा सकते हैं। ऐसा करने से भी वही प्रभाव मिलेगा।

सन बर्न की समस्या होगी दूर: गर्मियों में कई बार सूरज की तेज किरणों की वजह से सन बर्न की समस्या हो जाती है। घी का इस्तेमाल करने से आपकी ये समस्या दूर होगी। इससे चेहरे के निशान दूर हो जाएंगे। अगर रात भर नहीं लगाना चाहते, तो इसे करीब एक घंटे तक लगाकर रखें, इससे भी फर्क नजर आएगा।

ग्लोइंग रहती हैं त्वचा: आप त्वचा को ग्लोइंग रखने के लिए रोजाना 2 से 3 बूंदे घी लगाएं और चेहरे पर 5 मिनट तक मसाज करें। मालिश करने से पहले फेस वॉश जरूर करें और स्किन टोनर लगाएं। इसके बाद त्वचा में घी लगाएं। इससे आपके चेहरे का ग्लो बढ़ जाता है।

सूजन को रोके: शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन हो जाए तो उस सूजन को दूर करने में घी आपके बेहद काम आ सकता है। जैसा कि हमने पहले भी बताया घी के अंदर भरपूर मात्रा में आयुर्वेदिक गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में सूजन को रोकने के लिए घी को रात में सोते वक्त अप्लाई करें और अगले दिन चेहरे को पानी से धोने से पहले चेहरा किसी सूती कपड़ से साफ कर लें। इसके अलावा आप घी को गुनगुना करके प्रभावित स्थान पर एक घंटे के लिए लगा सकते हैं।

फटे होंठों की समस्या हो ठीक: फटे होंठों की समस्या तब होती है जब व्यक्ति के होंठ रूखे और बेजान हो जाते हैं। जब सर्दियां शुरू होती हैं तो ये समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। बता दें कि फटे होंठों की समस्या से छुटकारा दिलाने में घी आपके बेहद काम आ सकता है। जी हां, आपको रात को सोने से पहले घी को अपने होंठों पर लगाना है और जब अगले दिन आप उठोगे तो पाएंगे कि आपके होंठों पर घी की बजाय हल्की-हल्की नमी महसूस होगी। रात के अलावा आप दिन में भी अपने होंठों पर घी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चेहरे के काले धब्बों को करें दूर: चेहरे के काले निशानों के साथ-साथ त्वचा पर काले धब्बों को दूर करने में भी घी आपके बेहद काम आ सकता है। बता दें कि आज के समय में लोग अपने काले निशान, डार्क स्पोट्स आदि से काफी परेशान रहते हैं ऐसे में अगर ये लोग रात में घी का उपयोग करके इन परेशानी को दूर किया जा सकता है। आप घी का इस्तेमाल नाइट क्रीम की तरह कर सकते हैं। हालांकि घी का प्रयोग त्वचा पर नयमित रूप से किया जाना जरूरी है।

ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद: घी ड्राई स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये त्वचा को अंदर से पोषण देने के साथ- साथ मॉश्चराइज भी रखता है। आप ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए घी और बेसन का फेस पैक लगा सकते हैं। इस हटाते समय चेहरे पर हल्का सा गुलाब जल छिड़कें और हल्की हाथों से रगड़ते हुए चेहरे को साफ करें। इससे डेड स्किन की लेयर हट जाएगी और घी आपके स्किन सेल्स को नमी से भरने में मदद करता है।

आंखों की थकान हो दूर: आंखों की थकान को दूर करने में घी आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसे में आप रात को सोने से पहले अपनी आंखों के आस-पास घी को सर्कुलर तरीके से लगाएं। ऐसा करने से ना केवल आंखों की थकान दूर हो सकती है बल्कि अंडर आई सर्कल से भी राहत मिल सकती है। हालांकि आंखों के आस-पास घी लगाते वक्त ख्याल रखें कि घी आंखों में ना जाए।

- विज्ञापन -

Latest News