Pakistan-China सहयोग क्षेत्रीय शांति, समृद्धि और विकास के लिए अनुकूल है: पाक राष्ट्रपति अल्वी

अल्वी ने कहा कि पाकिस्तान-चीन संबंध समय के साथ मजबूत होते रहते हैं और द्विपक्षीय संबंधों का विकास गहन मित्रता से होता है। कई वर्षों से, विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग परियोजनाओं के विकास ने द्विपक्षीय संबंधों के विकास को लगातार मजबूत किया है। यह वर्ष न केवल “बेल्ट एंड रोड” पहल की 10वीं वर्षगांठ है,.

अल्वी ने कहा कि पाकिस्तान-चीन संबंध समय के साथ मजबूत होते रहते हैं और द्विपक्षीय संबंधों का विकास गहन मित्रता से होता है। कई वर्षों से, विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग परियोजनाओं के विकास ने द्विपक्षीय संबंधों के विकास को लगातार मजबूत किया है। यह वर्ष न केवल “बेल्ट एंड रोड” पहल की 10वीं वर्षगांठ है, बल्कि “बेल्ट एंड रोड” की महत्वपूर्ण पायलट परियोजना चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के लॉन्च की 10वीं वर्षगांठ भी है। अल्वी ने कहा कि “बेल्ट एंड रोड” पहल ने पाकिस्तान के आर्थिक और सामाजिक विकास में बहुत मदद की है।

पिछले 10 वर्षों में चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे की विकास उपलब्धियों को देखते हुए, अल्वी ने कहा कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के निर्माण से पाकिस्तान के आर्थिक विकास के लिए आवश्यक ऊर्जा और बुनियादी ढांचे जैसी कई समस्याओं का समाधान किया गया, और ग्वादर बंदरगाह का विकास भी हुआ। पाकिस्तान ग्वादर बंदरगाह की कार्गो परिवहन भूमिका को अच्छी तरह निभाएगा और बंदरगाह के विकास को तेज करेगा।

अल्वी ने कहा कि पाकिस्तान की सरकारों ने पाकिस्तान-चीन सहयोग को काफी महत्व दिया है। पाकिस्तान कृषि, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और गरीबी उन्मूलन के क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच सहयोग को और मजबूत करने की अपेक्षा करता है और विशेष आर्थिक क्षेत्रों के निर्माण जैसे विकास क्षेत्रों में चीन के अनुभव से सीखने को तैयार है।

अल्वी ने 2022 में जब पाकिस्तान को भीषण बाढ़ का सामना करना पड़ा, तब पाकिस्तान को भरपूर सहायता प्रदान करने के लिए चीन को धन्यवाद दिया। पाकिस्तान जलवायु परिवर्तन से बहुत प्रभावित है, और चीन ने स्वच्छ ऊर्जा के संक्रमण में बड़ी सहायता प्रदान की है। पाकिस्तान सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा और पनबिजली के क्षेत्रों में चीन के साथ दीर्घकालीन सहयोग की उम्मीद करता है।

अल्वी ने एक बार फिर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के सफल आयोजन पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस का सफल आयोजन एक बार फिर साबित करता है कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने चीनी जनता का नेतृत्व करते हुए चीन की राष्ट्रीय स्थिति के अनुकूल विकास रास्ता खोज लिया।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News