UP में February को होंगी G20 की 11 बैठकें, 40 देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि भी ले सकते है हिस्सा

लखनऊ: जी20 से संबंधित 11 बैठकें 13 से 15 फरवरी के बीच उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में आयोजित की जाएंगी। वाराणसी छह, आगरा तीन, लखनऊ एक और ग्रेटर नोएडा एक आयोजन करेगा। भारत द्वारा जी20 शिखर सम्मेलन के क्रम में 200 से अधिक बैठकें आयोजित करने की उम्मीद है। केंद्रीय विदेश मंत्रालय द्वारा 3.

लखनऊ: जी20 से संबंधित 11 बैठकें 13 से 15 फरवरी के बीच उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में आयोजित की जाएंगी। वाराणसी छह, आगरा तीन, लखनऊ एक और ग्रेटर नोएडा एक आयोजन करेगा। भारत द्वारा जी20 शिखर सम्मेलन के क्रम में 200 से अधिक बैठकें आयोजित करने की उम्मीद है। केंद्रीय विदेश मंत्रालय द्वारा 3 नवंबर, 2023 तक आयोजित होने वाली प्रत्येक बैठक में लगभग 40 देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों की भागीदारी की उम्मीद है। भारत की अध्यक्षता में पहली जी20 इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप की बैठक 16-17 जनवरी को पुणे में होगी। लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने कहा, “लखनऊ में होने वाली बैठक के लिए भारत सरकार का नोडल विभाग इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय है।

लखनऊ में होने वाली बैठक कार्यसमूह से संबंधित है, जो पहली डिजिटल इकोनॉमी वर्किंग ग्रुप की बैठक है। “बैठक में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और रोबोटिक्स पर जोरा होगा। हम इस क्षेत्र में अपनी तकनीकी क्षमता और विशेषज्ञता दिखाएंगे क्योंकि डिजिटल अर्थव्यवस्था पर चर्चा करने के लिए जी20 देशों के शीर्ष अधिकारी लखनऊ में होंगे।” लखनऊ विश्वविद्यालय, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय (लखनऊ), हरकोर्ट बटलर तकनीकी विश्वविद्यालय (कानपुर), मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (गोरखपुर), ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय (लखनऊ) और बुंदेलखंड विश्वविद्यालय (झांसी) के छात्र और प्रोफेसर जी20 के लखनऊ अधिवेशन में भाग लेंगे। वे एआई और रोबोटिक्स के क्षेत्र में अनुसंधान और प्रौद्योगिकी के विकास का प्रदर्शन करेंगे।

- विज्ञापन -

Latest News