जानें मशरूम खाने के कुछ विशेष फायदों के बारे में

Spread the News

मशरूम हर किसी को बेहद पसंद होते हैं। इसके सेवन से कई प्रकार की सेहत से जुडी परेशानियां दूर हो जाती हैं। मशरूम में बहुत से पौष्टिक तत्व होते हैं जो हमें बहुत फायदे पहुँचाने का काम करते हैं। चलिए इसी से जुड़े कुछ फायदों के बारे में बताते हैं –

# मैटाबॉलिज्‍म: मशरूम में विटामिन बी होता है जो कि भोजन को ग्‍लूकोज़ में बदल कर ऊर्जा पैदा करता है। विटामिन बी 2 और बी 3 इस कार्य के लिये उत्‍तम है।

# मोटापा कम करे: इसमें लीन प्रोटीन होता है जो कि वजन घटाने में बडा़ कारगर होता है। मोटापा कम करने वालों को प्रोटीन डाइट पर रहने को बोला जाता है, जिसमें मशरूम खाना अच्‍छा माना जाता है।

# कैंसर के लिए: यह प्रोस्‍टेट और ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाता है। इसमें बीटा ग्‍लूकन और कंजुगेट लानोलिक एसिड होता है जो कि एक एंटी कासिजेनिक प्रभाव छोड़ते हैं। यह कैंसर के प्रभाव को कम करते हैं।

# हृदय रोग के लिए: मशरूम में हाइ न्‍यूट्रियंट्स पाये जाते हैं इसलिये ये दिल के लिये अच्‍छे होते हैं। इसमें कुछ तरह के एंजाइम और रेशे पाए जाते हैं जो कि कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करते हैं।

# मधुमेह रोग के लिए: मशरूम वह सब कुछ देगा जो मधुमेह रोगी को चाहिये। इसमें विटामिन, मिनरल और फाइबर होता है। साथ ही इमसें फैट, कार्बोहाइड्रेट और शुगर भी नहीं होती, जो कि मधुमेह रोगी के लिये जानलेवा है। यह शरीर में इनसुलिन को बनाती है।

# ट्यूमर में फायदेमंद: मशरूम में कालवासिन, क्यूनाइड, लेटिनीन, क्षारीयऔर प्रोटीन की अधिक मात्रा पाई जाती है। जिससे यह इन्सान के पुरे शरीर में ट्यूमर बनने नहीं देती है।