Delhi से Jaipur के लिए जल्द शुरू होगी वंदे भारत एक्सप्रेस, बस इतने घंटे का होगा सफर

Spread the News

नई दिल्लीः दिल्ली से जयपुर का सफर अब यात्रियों के लिए महज दो घंटे का होने जा रहा है। भारतीय रेलवे अब दिल्ली से राजस्थान के बीच पहली वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने जा रही है। रेलवे के अनुसार भारतीय रेलवे जल्द ही नई दिल्ली और जयपुर को जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस की प्रीमियम सेवा शुरू करने जा है। नई दिल्ली-जयपुर मार्ग पर चलने वाली अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों से सफर करने पर इस समय करीब चार घंटे लग जाते हैं। इस ट्रेन के शुरू होने के बाद यात्री महज दो घंटे में दोनों शहरों के बीच सफर कर पाएंगे।

देश में अब तक आठ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें विभिन्न रूट्स पर चल रही हैं जिनमें नवीनतम सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम वंदे भारत एक्सप्रेस है जो दो तेलुगु भाषी राज्यों को जोड़ती है। वहीं अन्य वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें नई दिल्ली-वाराणसी, नई दिल्ली-कटरा, गांधीनगर राजधानी-मुंबई, नई दिल्ली-अंब अंदौरा, चेन्नई-मैसूरु, बिलासपुर-नागपुर और हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें हैं।

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वन्दे भारत को लेकर कहा, वंदे भारत एक उत्कृष्ट ट्रेन है। ये 52 सेकंड में 0-100 किमी की यात्र कर सकती है, जबकि दुनिया की अन्य ट्रेनों में 54 से 60 सेकंड का समय लगता है। वंदे भारत के डिजाइन हवाई जहाज से भी बेहतर हैं। यह सबसे आरामदायक यात्र अनुभव प्रदान कर सकता है।
हाल ही में प्रधानमन्त्री मोदी ने सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम वंदे भारत एक्सप्रेस के उद्घाटन के दौरान कहा कि सात वंदे भारत ट्रेनें (पहले से शुरू) 23 लाख किलोमीटर की संचयी दूरी तय कर चुकी हैं, जो पृथ्वी के 58 चक्कर लगाने के बराबर है। वंदे भारत ट्रेनों में अब तक 40 लाख से ज्यादा यात्री सफर कर चुके हैं।

गौरतलब है कि वंदे भारत एक्सप्रेस में 1,128 यात्रियों की क्षमता वाले 14 एसी चेयर कार कोच और दो एग्जीक्यूटिव एसी चेयर कार कोच शामिल हैं। वंदे भारत एक्सप्रेस का स्वदेशी रूप से डिजाइन की गई, अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस है। रेलवे ने कहा कि वह रेल यात्रियों को तेज, अधिक आरामदायक और अधिक सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करेगा। रेलवे अगले तीन सालों में देशभर में इस तरह की 400 ट्रेनें चलाने की योजना बना रहा है।